A
Hindi News विदेश यूरोप कपल ने ऑनलाइन खरीदी थी पालतू ‘बिल्ली’, बाद में पता चला कि यह तो बाघ का बच्चा है

कपल ने ऑनलाइन खरीदी थी पालतू ‘बिल्ली’, बाद में पता चला कि यह तो बाघ का बच्चा है

दोनों जिसे सवाना कैट समझ रहे थे, वह दरअसल सुमात्रन टाइगर का शावक था। यह प्रजाति मूल रूप से इंडोनेशिया की है और विलुप्त होने के कगार पर है।

Savannah Cat, Pet Savannah Cat, Savannah Cat Tiger, Savannah Cat Tiger Cub, Savannah Cat France- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL एक कपल ने अपने लिए एक खूबसूरत पालतू 'बिल्ली' खरीदी थी, लेकिन बाद में पता चला कि वह बाघ का बच्चा है।

पेरिस: दुनिया में अक्सर ऐसे अजीबो-गरीब वाकये पेश आते हैं जिनपर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसा ही एक वाकया फ्रांस में देखने को मिला, जहां एक कपल ने ऑनलाइन विज्ञापन को देखकर अपने लिए एक खूबसूरत पालतू 'बिल्ली' खरीदी थी, लेकिन बाद में पता चला कि वह बाघ का बच्चा है। अपनी 'बिल्ली' की हकीकत जानते ही दोनों के होश उड़ गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कपल ने यह खरीदारी 2018 में की थी। बाघ के शावक की हकीकत पता चलते ही अन्य लोगों के साथ कपल को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

‘एक हफ्ते बाद हुआ था कपल को शक’
इस बारे में जानकारी देते हुए प्रॉसिक्यूटर ला हावरे ने बताया कि इस कपल ने 2018 में बाघ के शावक को सवाना कैट समझकर खरीद लिया था। उन्होंने इसे एक ऑनलाइन सेल में अच्छी-खासी रकम देकर खरीदा था। हावने ने बताया, 'दोनों ने बिल्ली को खरीदने के लिए 6 हजार यूरो (लगभग 5 लाख रुपये) की रकम चुकाई थी। 'बिल्ली' को खरीदने के लगभग एक हफ्ते बाद दोनों को शक हुआ कि ये सवाना कैट नहीं है। फ्रांस में सवाना कैट को पालना लीगल है, लेकिन बाघ को नहीं पाला जा सकता। दोनों जिसे सवाना कैट समझ रहे थे, वह दरअसल सुमात्रन टाइगर का शावक था। यह प्रजाति मूल रूप से इंडोनेशिया की है और विलुप्त होने के कगार पर है।'

‘2 साल तक चली इस मामले की जांच’
हावरे ने बताया कि इस घटना के बाद फ्रांस के अधिकारियों ने लगभग 2 साल तक जांच की, जो अब जाकर पूरी हुई है। इस घटना के संबंध में कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें बाघ के शावक को खरीदने वाला कपल भी शामिल है। उन्होंने बताया कि हालांकि कपल को बाद में पुलिस ने छोड़ दिया था। अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में आरोपियों पर एनिमल ट्रैफिकिंग का केस चलाया जा सकता है। बाघ के शावक को अब फ्रेंच बायोडाइवर्सिटी ऑफिस के सुपुर्द कर दिया गया है जहां उसकी देखरेख की जा रही है।

Latest World News