A
Hindi News विदेश यूरोप प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल को मिली ड्यूक और डचेस की उपाधि

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल को मिली ड्यूक और डचेस की उपाधि

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की शाही विवाह की परंपरा के अनुरूप अपने पोते प्रिंस हैरी और उनकी दुल्हन मेगन मार्कल को ससेक्स के ड्यूक और डचेस की उपाधि प्रदान की।

<p>Duke and Duchess of Sussex Prince Harry and Meghan...- India TV Hindi Duke and Duchess of Sussex Prince Harry and Meghan Markle new titles explained

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की शाही विवाह की परंपरा के अनुरूप अपने पोते प्रिंस हैरी और उनकी दुल्हन मेगन मार्कल को ससेक्स के ड्यूक और डचेस की उपाधि प्रदान की। शाही दंपति विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में एक विवाह समारोह में आज परिणय सूत्र में बंध गए , जिसके बाद उन दोनों ने औपचारिक रूप से अपने पद ग्रहण किए। बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा , ‘‘ महारानी ने आज प्रिंस आफ वेल्स हैरी को ड्यूक की उपाधि प्रदान की , जिसके बाद वह ड्यूक आफ ससेक्स , अर्ल ऑफ डंबर्टन और किलकील होंगे। ’’ (दक्षिण चीन सागर में पहली बार चीन ने तैनात किए बमवर्षक, अमेरिका ने की आलोचना )

उन्होंने कहा , ‘‘ इस तरह प्रिंस हैरी ‘ हिज रॉयल हाइनेस द ड्यूक ऑफ ससेक्स ’ बन गए और मेगन मार्कल ‘ हर रॉयल हाइनेस द डचेस ऑफ ससेक्स ’ बन गईं। ’’ परंपरा के अनुसार , महारानी अपने शाही परिवार के पुरुष सदस्यों को उनके विवाह के अवसर पर एक उपाधि प्रदान करती हैं। ससेक्स के ड्यूक का पद अभी खाली था और ऐसा माना जा रहा था कि प्रिंस हैरी उसके लिए स्वाभाविक पसंद होंगे। प्रिंस हैरी ब्रिटिश सिंहासन क्रम में छठे क्रम में हैं।

ड्यूकडम ब्रिटिश राजशाही में सबसे उच्च पद माना जाता है और इसकी व्युत्पत्ति लैटिन शब्द ड्यूक्स से हुई है , जिसका अर्थ होता है - नेता। प्रिंस विलियम्स और उनकी पत्नी केट मिडलटन को अप्रैल 2011 में उनके विवाह के अवसर पर ड्यूक एंड डचेस आफ कैब्रिज की उपाधि प्रदान की गई थी।

Latest World News