A
Hindi News विदेश यूरोप यूरोप: जेहादियों की गिरफ्तारी में लगातार इजाफा, इस साल इतने हुए गिरफ्तार

यूरोप: जेहादियों की गिरफ्तारी में लगातार इजाफा, इस साल इतने हुए गिरफ्तार

यूरोप में इस्लामिक आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तार होने वाले लोगों की संख्या में पिछले साल एक बार फिर इजाफा हुआ है। आंकड़ों में लगातार तीसरे साल इजाफा दर्ज किया गया है।

Europol | AP File Photo- India TV Hindi Europol | AP File Photo

द हेग: यूरोप में इस्लामिक आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तार होने वाले लोगों की संख्या में पिछले साल एक बार फिर इजाफा हुआ है। आंकड़ों में लगातार तीसरे साल इजाफा दर्ज किया गया है। यूरोपोल की हालिया रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को जारी अपनी वार्षिक 'ईयू टेररिज्म सिचुएशन एंड ट्रेंड' रिपोर्ट में यूरोपियन पुलिस बल ने कहा है कि साल 2016 में 718 संदिग्ध जेहादियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि साल 2015 में यह आंकड़ा 687 और साल 2014 में 395 था। जेहादी हमलों में हालांकि गिरावट दर्ज की गई है। साल 2015 के 17 हमलों की तुलना में साल 2016 में 13 हमले हुए, जिनमें से 6 हमले आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े थे। यूरोपोल ने 62 पन्नों की अपनी रिपोर्ट में दक्षिणपंथी समूहों द्वारा हिंसक हमलों का भी जिक्र किया है।

यूरोपोल ने कहा कि 8 सदस्य देशों ने साल 2016 में कुल 142 नाकाम हमलों, नाकाम साजिशों, सफल हमलों की जानकारी दी है, जिनमें जेहादियों, राष्ट्रवादियों तथा अन्य समूहों के हमले शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकवादी हमलों में 142 लोगों की मौत हुई और 379 लोग घायल हुए तथा अधिकांश रूप से जेहादी हिंसा में मारे गए या घायल हुए। यूरोपीय संघ के सुरक्षा आयुक्त जूलियन किंग ने कहा कि यह आंकड़े खुफिया जानकारियों में सहयोग को और गहरा करने की जरूरत पर बल दे रहे हैं। बीबीसी के मुताबिक, किंग ने कहा, ‘आतंकवादी सीमा नहीं देखते।’ रिपोर्ट के मुताबिक, ‘महिला आतंकवादी जेहादियों को पुरुष जेहादियों की तुलना में पश्चिम देशों में कम बाधाओं का सामना करना पड़ता है।’

Latest World News