A
Hindi News विदेश यूरोप फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग जारी, मैक्रोन और ली पेन के बीच मुकाबला

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग जारी, मैक्रोन और ली पेन के बीच मुकाबला

फ्रांस में आज नया राष्ट्रपति चुनने के मतदान हो रहा है। देश और यूरोप के भविष्य के लिए हो रहे इस अहम चुनाव में मुकाबला मध्यमार्गी एमानुएल मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन के बीच है।

France Presidential Elections | AP Photo- India TV Hindi France Presidential Elections | AP Photo

पेरिस: फ्रांस में आज नया राष्ट्रपति चुनने के मतदान हो रहा है। देश और यूरोप के भविष्य के लिए हो रहे इस अहम चुनाव में मुकाबला मध्यमार्गी एमानुएल मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन के बीच है। रन ऑफ चुनाव के इस अहम दिन से पहले फ्रांस में अभूतपूर्व प्रचार अभियान चला, जिसमें आरोप-प्रत्यारोप के बीच काफी गहमागहमी रही। 39 वर्षीय मैक्रोन कभी किसी निर्वाचित पद पर नहीं रहे हैं।

इस चुनाव में यूरोप समर्थक एवं कारोबार समर्थक मैक्रोन तथा आव्रजन विरोधी एवं यूरोपीय संघ विरोधी ली पेन के बीच मुकाबला है। दोनों ही बिल्कुल अलग नजरिए वाले हैं और पश्चिमी लोकतांत्रिक देशों के बीच के विभाजन को रेखांकित करते हैं। ली पेन (48) ने इस चुनाव को मुक्त व्यापार, आव्रजन अैर साझा संप्रभुता के पक्षधर भूमंडलीकरण समर्थकों और मजबूत सीमाओं और राष्ट्रीय पहचान की वकालत करने वाले राष्ट्रवादियों के बीच का मुकाबला बताया है।

मतदान की प्रक्रिया 66,546 मतदान केंद्रों पर भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरू हुई । इनमें से अधिकतर मतदान केंद्र रात साढ़े दस बजे बंद कर दिए जाएंगे जबकि बड़े शहरों के केंद्र एक घंटा अधिक समय तक खुले रहेंगे। 23 अप्रैल को हुए पहले दौर के चुनाव में मैक्रान को 24.01 प्रतिशत मत मिले थे जबकि ली पेन को 21. 30 प्रतिशत मत हाशिल हुए थे।

Latest World News