A
Hindi News विदेश यूरोप मालाबार संयुक्त सैन्याभ्यास से पहले PM मोदी और शिंजो आबे ने की बैठक

मालाबार संयुक्त सैन्याभ्यास से पहले PM मोदी और शिंजो आबे ने की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से जी20 शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत की।

PM Modi and Shinzo Abe | PTI Photo- India TV Hindi PM Modi and Shinzo Abe | PTI Photo

हैमबर्ग (जर्मनी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से जी20 शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत की। उन्होंने बंगाल की खाड़ी में भारत, जापान और अमेरिकी नौसेनाओं के बीच चल रहे संयुक्त सैन्याभ्यास की तैयारियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की, जिसमें कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चर्चा हुई। इस युद्धाभ्यास की तैयारी विवादित दक्षिण एवं पूर्वी चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के बीच चल रही है। 

इसके अलावा दोनों देशों के बीच 8 महीने पहले ही असैन्य परमाणु सहयोग को लेकर एक संधि हुई है। बंगाल की खाड़ी में चल रहे संयुक्त सैन्याभ्यास को लेकर चीन चिंता व्यक्त कर चुका है। मोदी और आबे के बीच शुक्रवार को हुई बैठक के बाद विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक वक्तव्य में कहा गया, ‘दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा के लिए एक संक्षिप्त बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर, 2016 में अपनी जापान यात्रा के बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर संतुष्टि व्यक्त की।’ 

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि वह इसी वर्ष अगले वार्षिक द्विपक्षीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के प्रधानमंत्री आबे के भारत आगमन का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि आबे की आगामी भारत यात्रा दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करेगी। भारतीय, अमेरिकी और जापानी नौसेनाओं का मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास बंगाल की खाडी में 10 जुलाई को शुरू होगा।

Latest World News