A
Hindi News विदेश यूरोप जी-20: डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, पुतिन से चर्चा के लिए बहुत कुछ है

जी-20: डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, पुतिन से चर्चा के लिए बहुत कुछ है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अपनी पहली बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Vladimir Putin and Donald Trump | AP Photo- India TV Hindi Vladimir Putin and Donald Trump | AP Photo

हैमबर्ग: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अपनी पहली बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह बैठक जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग हैमबर्ग में होगी। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के छह महीने बाद ट्रंप और पुतिन के बीच यह पहली सीधी मुलाकात होगी। जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के प्रमुख हैमबर्ग पहुंच चुके हैं।

ट्रंप ने अपने ट्विटर अकांउट पर कहा, ‘मैं व्लादिमिर पुतिन सहित दुनिया के नेताओं के साथ बैठक की उम्मीद कर रहा हूं। पुतिन से बहुत सी चर्चा होनी है।’ अमेरिकी व रूसी नेताओं के बीच यह बहु-प्रतीक्षित बैठक ट्रंप के गुरुवार को वारसाव में दिए गए भाषण के बाद हो रही है, जिसमें ट्रंप ने मध्य व पूर्वी यूरोप की रक्षा के प्रति अपने देश की प्रतिबद्धता जताई थी और रूस की 'अस्थिरता पैदा करने वाली गतिविधियों' की आलोचना की थी। ट्रंप के 20 जनवरी को पद संभालने के बाद दोनों नेताओं ने 2 बार फोन पर बातचीत की है।

रूस ने अपने बयान में उम्मीद जताई कि ट्रंप व पुतिन की मुलाकात पूरी दुनिया के लिए जरूरी कामकाजी संवाद स्थापित करेगी और हर रोज बढ़ रही समस्याओं और महत्वपूर्ण विवादों को हल करने में सहायक होगी। इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमिर पुतिन ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक-दूसरे से पहली बार हाथ मिलाया।

Latest World News