A
Hindi News विदेश यूरोप शरणार्थियों के मुद्दे पर मर्केल ने दिया बड़ा बयान, निशाने पर बेल्जियम और पोलैंड!

शरणार्थियों के मुद्दे पर मर्केल ने दिया बड़ा बयान, निशाने पर बेल्जियम और पोलैंड!

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शरणार्थियों से जुड़े मुद्दों को लेकर एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान दिया है...

German Chancellor Angela Merkel | AP Photo- India TV Hindi German Chancellor Angela Merkel | AP Photo

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शरणार्थियों से जुड़े मुद्दों को लेकर एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि यूरोपियन यूनियन (EU) के देशों के बीच शरणार्थियों की संख्या के और अधिक समान पुनर्वितरण की जरूरत है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जर्मन चांसलर ने गुरुवार को कहा कि वह स्थाई और एकजुटता की भावना वाला यूरोपियन शरण तंत्र देखना चाहती हैं, विशेषकर जिसमें शरणार्थियों का समान पुनर्विभाजन हो। उन्होंने अपने बयान में कहा कि एकजुटता एकतरफा रास्ता नहीं है।

ब्रसेल्स में EU के विशेष सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना होने से पहले मर्केल ने जर्मनी की संसद में अपने भाषण के दौरान यह आह्वान किया। वरिष्ठ नेता ने कहा कि EU के आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्रों में सब्सिडी के स्थानांतरण को क्षेत्र विशेष के EU शरणार्थी नीति में भागीदारी से जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘जब हम ढांचागत कोष से धन का दोबारा पुनर्वितरण करेंगे, तब हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि धन हासिल करने वाली स्थानीय और सामुदायिक सरकारें आव्रजकों को स्वीकार करें।’

माना जा रहा है कि मर्केल की यह टिप्पणी हंगरी और पोलैंड जैसे देशों को निशाने पर लेकर की गई थीं। गौरतलब है कि वहां के नेताओं ने शरणार्थियों के पुनर्वास के बंटवारे से जुड़ी प्रस्तावित प्रणाली में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। पोलैंड के PM मताअुश मोरास्यवकी ने कुछ समय पहले कहा था कि वे इस बात से खुश हैं कि शरणार्थियों को लेकर पोलैंड का जो विरोध था उसे अब यूरोपीय संघ के सभी देश मान रहे हैं।

Latest World News