A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन में विलुप्त होने के कगार पर पहुंचा यह खूबसूरत पक्षी

ब्रिटेन में विलुप्त होने के कगार पर पहुंचा यह खूबसूरत पक्षी

आसमान में अपने करतबों के लिए चर्चित पक्षी हेन हैरियर ब्रिटेन में विलुप्त होने के कगार पर है। एक नए अध्ययन में इस पक्षी पर मंडराते इस खतरे की चेतावनी दी गई है।

hen harrier | pixabay.com- India TV Hindi hen harrier | pixabay.com

लंदन: आसमान में अपने करतबों के लिए चर्चित पक्षी हेन हैरियर ब्रिटेन में विलुप्त होने के कगार पर है। एक नए अध्ययन में इस पक्षी पर मंडराते इस खतरे की चेतावनी दी गई है। इस प्रजाति को अवैध रूप से मारे जाने के कारण यह पक्षी इस कगार तक पहुंच गया है।

ब्रिटेन में रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ बर्ड्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले छह साल में ब्रिटेन में हेन हैरियर की कुल संख्या यानी 545 जोड़ों में 88 जोड़ों (13 प्रतिशत) की कमी आई है। इन पक्षियों की संख्या में ब्रिटेन में हर जगह कमी आ रही है। इंग्लैंड में इन पक्षियों के प्रजनन करने वाले महज 4 जोड़े बचे हैं। स्कॉटलैंड में यह संख्या 505 से घटकर 460 और वेल्स में 57 से घटकर 35 रह गई है।

पक्षियों की संख्या में इस बदलाव की वजहें कई हो सकती हैं। पिछले शोध में पाया गया था कि इन पक्षियों को अवैध रूप से मार डालना इसकी मुख्य वजह है। अन्य कारण ठंडा और बारिश वाला मौसम, आवास प्रबंधन में बदलाव और शिकार में कमी हो सकते हैं।

Latest World News