A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन: खतरे में है नेहरू और इंदिरा की मेजबानी कर चुका 'इंडिया क्लब'!

ब्रिटेन: खतरे में है नेहरू और इंदिरा की मेजबानी कर चुका 'इंडिया क्लब'!

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्थित उस ऐतिहासिक इमारत पर संकट के बादल छा गए हैं जिसने कभी भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी की मेजबानी की थी...

Representative Image- India TV Hindi Representative Image | Google Maps

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्थित उस ऐतिहासिक इमारत पर संकट के बादल छा गए हैं जिसने कभी भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी की मेजबानी की थी। लंदन में वर्ष 1930 और 1940 के वक्त स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय नागरिकों की गतिविधियों का केंद्र रहा इंडिया क्लब आज अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब इस इमारत को गिराए जाने की योजना बनाई जा रही है।

गौरतलब है कि इस मशहूर क्लब की जड़ें इंडिया लीग से जुड़ी हुई हैं जिसने ब्रिटेन में भारतीय स्वतंत्रता के लिए अभियान चलाया था। यह ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग यानि इंडिया हाउस के पास स्थित है। वर्ष 1946 से इसका भारतीय पत्रकारों और बुद्धिजीवियों के लिए रेस्तरां और विशेष सामूहिक स्थल के तौर पर प्रयोग किया जाता रहा है। यहां कई सालों तक भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी मेहमान के तौर पर आते रहे हैं।

अब इस इमारत को बदलकर एक आधुनिक होटल के तौर पर स्थापित किए जाने की योजना बनाए जाने की बात सामने आई है। गोल्डसैंड होटल्स लिमिटेड के निदेशक यादगार मार्कर अब ब्रिटेन की धरोहरों में इसे सूचीबद्ध करने को को लेकर अभियान चला रहे हैं ताकि इस ऐतिहासिक स्थल को समाप्त होने से बचाया जा सके।

Latest World News