A
Hindi News विदेश यूरोप जानिए क्यों है लंदन का वेस्टमिन्स्टर हॉल प्रसिद्ध, पीएम मोदी के संबोधन से पहले इन करणों से रहा है चर्चा मे

जानिए क्यों है लंदन का वेस्टमिन्स्टर हॉल प्रसिद्ध, पीएम मोदी के संबोधन से पहले इन करणों से रहा है चर्चा मे

इसी सेंट्रल हॉल की लाइब्रेरी से 1966 में फीफा वर्ल्ड कप किसी ने चुरा लिया था।

<p><span style="color: #333333; font-family: sans-serif,...- India TV Hindi Image Source : PTI  ब्रिटेन की राजधानी में स्थित वेस्टमिन्स्टर हॉल 106 साल पुराना है। 

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में स्थित वेस्टमिन्स्टर हॉल 106 साल पुराना है। इस हॉल का निर्माण साल 1912 में मेथोडिस्ट चर्च ने बनाया था। इस हॉल में दुनिया भर के मशहूर लोग संबोधित कर चुके हैं। यहां पर मार्टिन लुथर किंग, विनी मंडेला, मिखाइल गोर्बाचोव और महात्मा गांधी अपना भाषण दे चुके हैं। ये हॉल लन्दन का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है। इस हॉल में एक साथ करीब 2,400 लोग बैठ सकते हैं।

इस जगह पर अवॉर्ड्स सेरेमनी, म्यूजिक शो, कान्फ्रेंस जैसे आयोजन होते रहते हैं। ये हॉल अपने शानदार वास्तुशिल्प के लिए भी जाना जाता है। दूसरे विश्व युद्ध के समय जब जर्मन वायु सेना लन्दन पर बमबारी कर रही थी, उस समय इसी सेंट्रल हॉल के बेसमेंट में दो हजार लोग शरण लेते थे। मार्च 1945 में जब विश्व युद्ध खत्म होने वाला था, तब इसी सेंट्रल हॉल से प्रधानमंत्री विन्स्टन चर्चिल ने ऐलान किया था कि विश्व युद्ध में विजय निश्चित है और ये विजय जल्द हासिल होगी। पांच महीने बाद विश्व युद्ध खत्म हो गया। इसी सेंट्रल हॉल की लाइब्रेरी से 1966 में फीफा वर्ल्ड कप किसी ने चुरा लिया था। लेकिन कुछ ही दिन बाद ये विश्व कप मिल गया।

चार साल पहले यहां एक फिल्म की शूटिंग के लिए इस विशाल भवन को पेरिस के एक होटल का रूप दे दिया गया था। आज पीएम मोदी ने यहां ऐतिहासिक भारत की बात करके इसे हॉल के शानदार इतिहास में एक और नया अध्याय जोड़ दिया है। 

Latest World News