A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन में सबसे कम उम्र का डॉक्टर बना भारतीय मूल का अर्पण दोषी

ब्रिटेन में सबसे कम उम्र का डॉक्टर बना भारतीय मूल का अर्पण दोषी

भारतीय मूल का एक डॉक्टर जल्द ही उत्तर-पूर्व ब्रिटेन के एक अस्पताल में काम करने वाला देश का सबसे युवा डॉक्टर बन जाएगा।

arpan doshi- India TV Hindi arpan doshi

लंदन: भारतीय मूल का एक डॉक्टर जल्द ही उत्तर-पूर्व ब्रिटेन के एक अस्पताल में काम करने वाला देश का सबसे युवा डॉक्टर बन जाएगा।

अर्पण दोषी ने सोमवार को 21 साल 335 दिन की उम्र में यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड से बैचलर ऑफ मेडिसीन और बैचलर ऑफ सर्जरी में स्नातक किया और अगले महीने जूनियर डॉक्टर के तौर पर काम करना शुरू कर देगा। वह सबसे युवा कामकाजी डॉक्टर का पिछला रिकॉर्ड 17 दिन से तोड़ देगा।

बता दें कि इससे पहले रसेल फेहिल सबसे कम उम्र के डॉक्टर के रूप में मशहूर थे। रसेल ने साल 2010 में अपनी मेडिकल की पढ़ाई इससे भी कम समय में पूरी कर ली थी।

सन अखबार ने भारत में जन्मे दोषी से कहा, मुझे पता नहीं था कि मैं योग्यता हासिल करने वाला सबसे युवा व्यक्ति हूं, मेरे एक दोस्त ने इंटरनेट पर यह जानकारी देखी। मैंने अपने माता-पिता को भी अब तक इसके बारे में नहीं बताया है लेकिन मुझे पता है कि वे काफी गौरवान्वित होंगे।

अर्पण ने गुजरात के गांधीनगर में 13 साल की उम्र तक स्कूल की पढ़ाई की थी। इसके बाद उसके मेकैनिकल इंजीनियर पिता भरत को विदेश में नौकरी मिल गयी और पूरा परिवार देश से चला गया।

उसने कहा, मेरा सपना हृदय का सर्जन बनना है लेकिन यह एक बेहद प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र है। यह चौंकाने वाली बात नहीं है कि मैं डॉक्टर बन गया हूं। अर्पण अगस्त में यॉर्क टीचिंग हॉस्पिटल में जूनियर डॉक्टर के तौर पर अपने दो साल का प्रशिक्षण शुरू करेगा।

Latest World News