A
Hindi News विदेश यूरोप 2020 तक भारत को अपने नक्शे में शामिल करना चाहता है ISIS

2020 तक भारत को अपने नक्शे में शामिल करना चाहता है ISIS

लंदन: इस्लामिक स्टेट पर एक नई किताब में दिए एक नक्शे के मुताबिक इस दुर्दांत आतंकी संगठन की योजना दुनिया के बड़े हिस्से में अगले 5 साल में अपना प्रभुत्व कायम करने की है, जिसमें

2020 तक भारत को अपने...- India TV Hindi 2020 तक भारत को अपने नक्शे में शामिल करना चाहता है ISIS

लंदन: इस्लामिक स्टेट पर एक नई किताब में दिए एक नक्शे के मुताबिक इस दुर्दांत आतंकी संगठन की योजना दुनिया के बड़े हिस्से में अगले 5 साल में अपना प्रभुत्व कायम करने की है, जिसमें लगभग समूचा भारतीय उपमहाद्वीप शामिल है।

इस नक्शे के मुताबिक इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और सीरिया (ISIS) की योजना मध्य पूर्व, उत्तर अफ्रीका, अधिकांश भारतीय उपमहाद्वीप और यूरोप के हिस्से पर अगले पांच साल के अंदर कब्जा कर अपना खिलाफत कायम करने की है।

मिरर अखबार ने नक्शे का हवाला देते हुए बताया है कि खिलाफत- शरियत कानून द्वारा संचालित राज्य है, जिसे ISIS कायम करना चाहता है। इसके दायरे में स्पेन से लेकर चीन तक को लाने का मंसूबा है।

नक्शे के मुताबिक स्पेन, पुर्तगाल और फ्रांस के हिस्से को अरबी में 'अंदालुस' नाम दिया गया है जिस पर 'मूरों' ने आठवीं से 15 वीं सदी के बीच कब्जा किया था, जबकि भारतीय उपमहाद्वीप को 'खुरासान' नाम दिया गया है।

BBC रिपोर्टर एंड्रीयू होस्केन ने बताया कि ISIS उन सभी क्षेत्रों पर कब्जा करना चाहता है, जिन्हें वे इस्लामी दुनिया के रूप में देखते हैं। उन्होंने 'इम्पायर ऑफ फियर : इनसाइड द इस्लामिक स्टेट' पुस्तक में लक्षित इलाकों के नक्शे को शामिल किया है। इसमें कहा गया है कि आईएसआईएस के 50,000 सदस्य हैं और इसके पास दो अरब पाउंड की पूंजी है।

होस्केन ने बताया कि अबू मुसाब अल जरकावी ने जिस आतंकी संगठन का गठन किया था वह आगे चलकर ISIS बन गया।

Latest World News