A
Hindi News विदेश यूरोप लातविया में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, एक महीने के लिए लगाया जाएगा लॉकडाउन

लातविया में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, एक महीने के लिए लगाया जाएगा लॉकडाउन

इस बीच दुनियाभर में कोविड महामारी के कारण हर हफ्ते हो रही मौतों के आंकड़ों में लगातार गिरावट आने लगी है और अब साप्ताहिक कोरोना मृत्यु दर करीब एक वर्षों के न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुकी है।

Latvia to impose nearly monthlong lockdown as COVID spreads- India TV Hindi Image Source : AP लातविया में कोरोना की बिगड़ती स्थिति के कारण कर्फ्यू समेत लगभग एक महीने का लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

हेलसिंकी: लातविया में कोरोना वायरस की बिगड़ती स्थिति के कारण बृहस्पतिवार को कर्फ्यू समेत लगभग एक महीने का लॉकडाउन लागू किया जाएगा। यूरोपीय संघ के सबसे कम वैक्सीनेशन दर वाले देशों में लातविया भी शामिल है। सोमवार देर रात को सरकार की आपात बैठक के बाद लातविया के प्रधानमंत्री क्रिसजानिस कैरिन्स ने कहा कि 21 अक्टूबर से 15 नवंबर तक लॉकडाउन लगाया जाएगा और इसके साथ ही तेजी से फैल रहे संक्रमण से निपटने के लिए कड़े उपाय लागू किए जाने की आवश्यकता है। 

लातविया की केवल आधी आबादी ने अभी कोविड-19 वैक्सीन की पूरी खुराक ली है और कैरिन्स ने माना कि उनकी सरकार नागरिकों को वैक्सीन लगावाने के लिए मनाने में विफल हुई है। करीब 19 लाख की आबादी वाले बाल्टिक देश में कोरोना वायरस के 1,90,000 मामले आए और करीब 2,900 लोगों की मौत हुई है। इस बीच दुनियाभर में कोविड महामारी के कारण हर हफ्ते हो रही मौतों के आंकड़ों में लगातार गिरावट आने लगी है और अब साप्ताहिक कोरोना मृत्यु दर करीब एक वर्षों के न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुकी है। 

टीएएसएस के अनुसार, इस आशय की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने जेनेवा में एक पत्रकार वार्ता के दौरान की। टेड्रोस ने कहा, 'कोविड से होने वाली मौतों में लगातार गिरावट आ रही है और अब यह साल के निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि, अब भी हर हफ्ते करीब 50 हजार मामले आ रहे हैं, जो कतई स्वीकार्य नहीं हैं। वास्तविक आंकड़े निश्चित तौर पर ज्यादा होंगे। यूरोप को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्रों में मृत्यु दर में कमी आ रही है। फिलहाल यूरोप के कई देश कोरोना की नई लहर का सामना कर रहे हैं।'

एपी के अनुसार, रूस में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 80 लाख के पार चली गयी है। साथ ही, देश में रोजाना सामने आने वाले मामलों की संख्या भी कम नहीं है। राष्ट्रीय कोरोना वायरस कार्यबल ने बताया कि पिछले दिन कोविड-19 के 34,325 नये मरीजों का पता चला जिसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 8,027,012 तक पहुंच गयी। कार्यबल ने यह बताया कि देश में पिछले दिन कोविड-19 के 998 मरीजों की जान गयी जिससे मृतकों की तादाद 2,24,310 हो गयी है। 

रूसी अधिकारियों ने लॉटरियों, बोनस और अन्य प्रोत्साहन रियायतों के साथ वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने का प्रयास किया है लेकिन वैक्सीन के प्रति व्यापक संशय एवं अधिकारियों के विरोधाभासी संकेतों के चलते इन प्रयासों को धक्का लगा है। कार्यबल ने कहा कि देश की करीब 14.6 करोड़ की जनसंख्या में से करीब 4.5 करोड़ यानी 32 फीसदी का पूर्ण वैक्सीनेशन हो चुका है। इतनी बड़ी संख्या में कोविड-19 के मरीजों की मौत के बाद भी क्रेमलिन ने वैसा राष्ट्रीय लॉकडाउन पुन: लगाने से इनकार कर दिया है जैसा शुरुआती दौर में लगाया गया था।

Latest World News