A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटिश संसद पर आतंकी हमला, हमलावर समेत 5 की मौत, 20 घायल

ब्रिटिश संसद पर आतंकी हमला, हमलावर समेत 5 की मौत, 20 घायल

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में बुधवार को एक व्यक्ति ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा मारे जाने से पहले संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया।

London Attack- India TV Hindi London Attack

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में बुधवार को एक व्यक्ति ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा मारे जाने से पहले संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। इन घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गयी और कम-से-कम 20 लोग घायल हो गये। लंदन के मेट्रोपॉलिटन पुलिस में आतंक-निरोधक विभाग के प्रमुख मार्क रॉवले ने कहा कि मृत पुलिसकर्मी संसद की सुरक्षा में तैनात सशस्त्र अधिकारियों में से एक था।

राहगीरों को कार से कुचला

अन्य लोगों की मौत वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर उस समय हो गयी जब हमलावर ने एक कार से राहगीरों को कुचल दिया। इस घटना में 20 लोग घायल हो गये। हमले में कम-से-कम तीन अन्य पुलिस अधिकारी घायल हो गये। अन्य किसी हमलावर की तलाश में जांच की जा रही है, वहीं पुलिस का मानना है कि घटना को एक हमलावर ने ही अंजाम दिया। लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने आतंकी घटना में फंसे किसी भी भारतीय की मदद के लिए विशेष लोक प्रतिक्रिया इकाई का गठन किया है।

सांसदों को हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष में कर दिया गया बंद

हाउस ऑफ कॉमंस के नेता डेविड लिडिंगटनप ने कहा कि पुलिस ने कथित हमलावर को मार गिराया है। उन्होंने सत्र स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया गया है और कथित हमलावर को पुलिस बल ने मार गिराया है। हताहतों को ले जाने के लिए फिलहाल मौके पर एयर एंबुलेंस मौजूद हैं। रोडोस्लाव सिकोरिस्की नामक एक प्रत्यक्षदर्शी ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया जिसमें लोग सड़क पर घायल अवस्था में पड़े हुए दिख रहे हैं। गोलीबारी की घटना के बारे में पता चलते ही हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष में सांसदों को बंद कर दिया गया।

हमले के बाद ट्रंप ने की ब्रिटिश प्रधानमंत्री से बात

इस आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया। व्हाइटहाउस ने दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुये कहा, हमले की प्रतिक्रिया देने और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्ण सहयोग की प्रतिबद्धता जतायी और सरकार के पूरे समर्थन का भरोसा दिया। बातचीत में ट्रंप ने ब्रिटिश सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की।

‘जर्मनी, ब्रिटेन के साथ दृढ़ता और सख्ती से खड़ा है’

वहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी ब्रिटिश संसद पर हुये हमले के बाद कहा कि जर्मनी ब्रिटेन के साथ दृढ़ता और सख्ती से खड़ा है। मर्केल ने एक बयान में कहा, इस गतिविधि की पृष्ठभूमि हालांकि अभी नहीं पता है लेकिन मैं यह फिर से साफ करना चाहती हूं कि जर्मनी और उसके नागरिक हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ जंग में ब्रिटेन के साथ पूरी दृढ़ता और सख्ती से खड़े हैं।

भारत ने आतंकी हमले की निन्दा की

भारत ने भी ब्रिटेन की संसद के निकट हुए आतंकी हमले की यह कहते हुए निन्दा की है कि लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निन्दा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है। लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है।

Latest World News