A
Hindi News विदेश यूरोप दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाना पड़ा महंगा, ये हुई हालत

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाना पड़ा महंगा, ये हुई हालत

विश्व की सबसे तीखी मिर्च खाने के बाद एक व्यक्ति के सिर में इतना भयानक दर्द हुआ कि उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। चिकित्सों ने विभिन्न मिर्चों के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

<p>Man in hospital after eating world hottest chilli</p>- India TV Hindi Man in hospital after eating world hottest chilli

पेरिस: विश्व की सबसे तीखी मिर्च खाने के बाद एक व्यक्ति के सिर में इतना भयानक दर्द हुआ कि उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। चिकित्सों ने विभिन्न मिर्चों के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है। मेडिकल जर्नल ‘ बीएमजे केस रिपोर्ट्स ’ में प्रकाशित एक आलेख के मुताबिक वर्ष 2016 में 34 वर्षीय व्यक्ति ने तीखी मिर्च से जुड़ी एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए एक कैरोलिना रिपर खा लिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मिर्च खाने के तुरंत बाद व्यक्ति के गर्दन और सिर में भयानक दर्द शुरू हो गया। उसे अगले कई दिनों तक थोड़े - थोड़े समय के लिए ही सही लेकिन भयंकर सिर दर्द से जूझना पड़ा। (अल्जीरिया में सैन्य विमान क्रैश, 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका )

व्यक्ति को तब आपात चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराना पड़ा था। हालांकि उसकी तंत्रिका संबंधी जांच के परिणाम सामान्य रहे। अंत में चिकित्सकों ने व्यक्ति को ‘ रिवर्सेबल सेरेब्रल व्हासोकोनट्रक्शन सिंड्रोम ’ (आरसीवीएस) से पीड़ित पाया। इसमें कुछ समय के लिए मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं।

लेखकों ने कहा कि यह पहला वाकया है जब मिर्च खाने के कारण किसी व्यक्ति में आरसीवीएस की शिकायत पायी गई। अध्ययन में शामिल डेट्रॉयट स्थित हेनरी फोर्ड अस्पताल के डॉक्टर कुलोथुंगन गुणासेकरन ने कहा , ‘‘ यह सबके लिए स्तब्धकारी था। ’’ उन्होंने मिर्च को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

Latest World News