A
Hindi News विदेश यूरोप लंदन हमले से पहले भी कई बार दहल चुकी है दुनिया

लंदन हमले से पहले भी कई बार दहल चुकी है दुनिया

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में बीती रात एक व्यक्ति ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा मारे जाने से पहले संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया।

britain- India TV Hindi britain

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में बीती रात एक व्यक्ति ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा मारे जाने से पहले संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। इन घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गयी और कम-से-कम 20 लोग घायल हो गये। लंदन के मेट्रोपॉलिटन पुलिस में आतंक-निरोधक विभाग के प्रमुख मार्क रॉवले ने कहा कि मृत पुलिसकर्मी संसद की सुरक्षा में तैनात सशस्त्र अधिकारियों में से एक था। वहीं अन्य लोगों की मौत वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर उस समय हो गयी जब हमलावर ने एक कार से राहगीरों को कुचल दिया।

इस घटना में 20 लोग घायल हो गये। हमले में कम-से-कम तीन अन्य पुलिस अधिकारी घायल हो गये। अन्य किसी हमलावर की तलाश में जांच की जा रही है, वहीं पुलिस का मानना है कि घटना को एक हमलावर ने ही अंजाम दिया। लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने आतंकी घटना में फंसे किसी भी भारतीय की मदद के लिए विशेष लोक प्रतिक्रिया इकाई का गठन किया। ब्रिटेन में इससे पहले भी कई बड़े आतंकी हमलों को अंजाम दिया जा चुका है जिसमें लोगों को जान-माल की हानि पहुंची थी। इन आंतकी हमलों से ब्रिटेन उभर ही पाया था  कि बीती रात हुए इस आतंकी हमले ने एक बार फिर से लोगों के जख्मों को हरा कर दिया गया है। आइए जानते हैं दुनिया में अबतक हुए आतंकी हमलों के बारे में:

1. साल 2015 में फ्रांस की मशहूर वीकली मैगजीन 'चार्ली हेब्दो' के पेरिस स्थित ऑफिस पर दो अज्ञात हमलावरों ने आतंकी हमला कर दिया था। हमलावरों की ओर से की गई इस गोलीबारी में लगभग 12 लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने इस आतंकी हमले में 10 पत्रकारों और 2 पुलिसकर्मियों की मौत की पुष्टि की थी। हमले में 6 लोग बुरी तरह से जख्मी हुए। इसमें मैगजीन के संपादक स्टीफेन चार्बोनर उर्फ चार्ब की भी मौत हो गई। मारे गए पत्रकारों की साथी महिला कार्टूनिस्ट ने बताया कि हमलावर धारा प्रवाह फ्रेंच बोल रहे थे। उन्होंने दो कार्टूनिस्टों के नाम लेकर उन्हें गोली मारी और साथ ही खुद को अलकायदा का सदस्य बताया। गोलीबारी करीब पांच मिनट तक चलती रही।  2011 में पैगंबर मोहम्मद का मजाकिया कार्टून छापने के बाद मैगजीन सुर्खियों में आई थी। मैगजीन अपने कवर पेज पर इस्लामिक स्टेट के खलीफा अबु बक्र अल-बगदादी का मजाकिया कार्टून भी छाप चुकी है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हमले के बाद आतंकियों ने कहा था कि उन्होंने पैगंबर के अपमान का बदलाले लिया।

2. बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में साल 2016 में जेवेंतम हवाईअड्डे पर दो जबरदस्त विस्फोट हुए। इसमें एक आत्मघाती विस्फोट भी बताया गया। इसके अलावा तीसरा विस्फोट ब्रसेल्स शहर के बीच एक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बे में हुआ। इन तीनों विस्फोटों में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा एक भारतीय महिला समेत 170 से अधिक लोग घायल हुए। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए यूरोप में ऐसे ही और हमले करने का एलान किया था। हवाईअड्डे पर हुए दो विस्फोटों में कम से कम 14 लोगों की मौत हुई थी। देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे पर सुबह आठ बजे के कुछ पहले प्रस्थान हॉल में पहला विस्फोट हुआ। उसके दस सेकेंड बाद ही दूसरा विस्फोट हुआ जिसके बाद खिड़कियां और मशीनें सब टूट कर बिखर गईं और प्रस्थान हॉल युद्ध क्षेत्र जैसा दिखने लगा। एक घंटे बाद मालबीक मेट्रो स्टेशन पर तीन बोगियों वाली मेट्रो ट्रेन की बीच वाली बोगी में विस्फोट हुआ जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई जबकि 55 घायल हुए थे।

अगली स्लाइड में पढ़ें दुनिया में हुए भयंकर आतंकी हमलों के बारे में जिन्होंने लोगों के बीच भय पैदा कर दिया।

Latest World News