A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन: प्रिंस हैरी की मंगेतर मेगन मर्केल को दी गई यह कठिन ट्रेनिंग, जानें क्यों

ब्रिटेन: प्रिंस हैरी की मंगेतर मेगन मर्केल को दी गई यह कठिन ट्रेनिंग, जानें क्यों

ब्रिटेन के राजपरिवार का हिस्सा बनने जा रहीं अमेरिकी ऐक्ट्रेस मेगन मार्केल को एक बेहद ही कठिन ट्रेनिंग दी गई है...

Meghan Markle/Instagram- India TV Hindi Meghan Markle/Instagram

लंदन: ब्रिटेन के राजपरिवार का हिस्सा बनने जा रहीं अमेरिकी ऐक्ट्रेस मेगन मार्केल को एक बेहद ही कठिन ट्रेनिंग दी गई है। मेगन को बंधक बनाने जैसी किसी भी गंभीर स्थिति से निबटने के लिए पारंपरिक सैन्य प्रशिक्षण दिया गया है। उनकी मई में प्रिंस हैरी से शादी होने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 36 वर्षीय मेगन के साथ उनके मंगेतर भी थे। ब्रिटिश सेना की स्पेशल यूनिट स्पेशल एयर सर्विस के सैनिकों ने हाल ही इस ट्रेनिंग के दौरान गोला-बारुद का इस्तेमाल किया गया।

यह प्रैक्टिस उस कोर्स का हिस्सा है जो यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है कि मेगन राजपरिवार की सदस्य के तौर पर किडनैपिंग और उससे बच निकलने जैसी सभी संभावित आपात स्थितियों के लिए तैयार रहें। पूर्व सैन्य खुफिया अधिकारी गेराल्ड मूर ने कहा कि राजपरिवार के सदस्यों को जिस तरह की ट्रेनिंग से गुजरना होता है वह बहुत ही कठिन होता है। उन्होंने बताया कि यह ट्रेनिंग सेना के सबसे अच्छे कर्मचारी देते हैं।

Prince Harry and Meghan Markle | AP Photo

प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल। AP

उन्होंने कहा, ‘उन्हें बताया गया होगा कि जब चीजें प्रतिकूल हो जाएं उदाहरण के लिए यदि उनका करीबी सुरक्षा अधिकारी को गोली लग जाए तो उस स्थिति में उन्हें कैसे अपने आप को बचाना है।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेगन को कथित तौर पर किडनैप किया गया और उनसे एक बंधक की तरह व्यवहार किया गया। इस ट्रेनिंग का कथित कारण पिछले साल ब्रिटेन में 5 आतंकवादी हमलों के बाद उच्च सुरक्षा परिदृश्य बताया जा रहा है। मार्केल की 19 मई को प्रिंस हैरी से शादी होने वाली है।

Latest World News