A
Hindi News विदेश यूरोप PM मोदी ने यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की

PM मोदी ने यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की

नरेंद्र मोदी ने 13वें EU-भारत सम्मेलन के मौके पर यूरोपीय संघ (EU) के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की ताकि व्यापार एवं निवेश, जलवायु, उर्जा, जल और प्रवासन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अगले 5 साल के दौरान रणनीतिक साझेदारी के लिए ठोस कदम तय किए जा सकें।

narendra modi- India TV Hindi narendra modi

ब्रसेल्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13वें EU-भारत सम्मेलन के मौके पर यूरोपीय संघ (EU) के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की ताकि व्यापार एवं निवेश, जलवायु, उर्जा, जल और प्रवासन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अगले 5 साल के दौरान रणनीतिक साझेदारी के लिए ठोस कदम तय किए जा सकें। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया कि 13वां EU.

भारत सम्मेलन शुरू हो गया। सम्मेलन के बाद रात्रिभोज का आयोजन किया गया जिसमें यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने हिस्सा लिया। रात्रिभोज में प्रधानमंत्री के साथ साथ यूरोपीय संसद के अध्यक्ष मार्टिन शुल्ज ने भी भाग लिया। बातचीत के बाद दोनों पक्षों की मौजूदगी में लखनउ मेट्रो के लिए यूरोपीय निवेश बैंक के साथ रिण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

बैठक से पहले जारी किए गए बयान में कहा गया कि सम्मेलन में आतंकवाद से मुकाबला, अनुसंधान एवं नवोन्मेष जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी। इसमें कहा गया है कि यूरोपीय संघ और भारत के पड़ोस के ताजा घटनाक्रम पर भी सम्मेलन में चर्चा की जाएगी।

मोदी बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक समाप्त करने के बाद 13वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। मोदी के 3 देशों के दौरे का बुधवार पहला दिन है। इस दौरान वह अमेरिका और सऊदी अरब भी जाएंगे।

Latest World News