A
Hindi News विदेश यूरोप इस व्यक्ति को मिली 'तीन चेहरे वाले शख्स' की उपाधि, एक समय पर था बिना चेहरे के

इस व्यक्ति को मिली 'तीन चेहरे वाले शख्स' की उपाधि, एक समय पर था बिना चेहरे के

पेरिस में रहने वाले जेरोम हैमन को एक नई उपाधि हासिल हुई है। उन्हें तीन चेहरे वाले शख्स के रूप में उपाधि हासिल हुई है। जेरोम पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिनके दो फेस ट्रांसप्लांट हुए हैं।

<p>person got the title of man with three faces</p>- India TV Hindi person got the title of man with three faces

पेरिस: पेरिस में रहने वाले जेरोम हैमन को एक नई उपाधि हासिल हुई है। उन्हें तीन चेहरे वाले शख्स के रूप में उपाधि हासिल हुई है। जेरोम पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिनके दो फेस ट्रांसप्लांट हुए हैं। दूसरे फेस ट्रांसप्लांट के बाद वह तीन महीने तक पेरिस के एक अस्पताल में ही रहे। उन्होंने अब अपनी इस पहचान को स्वीकार कर लिया है। जेरोम का नया चेहरा चिकना और स्थिर है, अभी त्वचा और अन्य हिस्सों को एक समान करना बाकी है। यह एक लंबी चलने वाली प्रक्रिया है। जेरोम का यह फेस ट्रांसप्लांट जॉर्जेस-पॉम्पिडो यूरोपियन अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने किया है। (शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका )

प्रोफेसर लॉरेंट लैंटीरी ने इस टीम को लीड किया था। लॉरेंट ने ही साल 2010 में जेरोम का पूरा चेहरा ट्रांसप्लांट किया था। आपको बता दें कि जेरोम हैमन को neurofibromatosis टाइप 1 नाम की बीमारी है इस बीमारी से ट्यूमर होता है। हैमन ने साल 2010 में अपना पहला फेस ट्रांसप्लांट किया था।

लेकिन एक एंटीबायोटिक खाने के कारण उनका नया चेहरा बिगड़ने लगा। दिक्कत इस हद तक बढ़ने लगी की बीते साल हैमन का प्रत्यारोपित चेहरा हटाना पड़ा। इस वजह से हैमन बिना चेहरे के हो गए थे। हैमन की पलकें नहीं ती, न कान, न त्वचा थी। वह बोल और खा तक नहीं सकते थे। 

Latest World News