A
Hindi News विदेश यूरोप G-20: पीएम मोदी की जिनपिंग से हुई मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

G-20: पीएम मोदी की जिनपिंग से हुई मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन की सेनाएं जहां आमने-सामने हैं वहीं जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मलेन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जब आमने सामने आए तो एक-दूसरे की जमकर तारीफ की।

PM modi XIjingping- India TV Hindi Image Source : ANI PM modi XIjingping

हैम्बर्ग(जर्मनी)। सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन की सेनाएं जहां आमने-सामने हैं वहीं जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मलेन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जब आमने सामने आए तो एक-दूसरे की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने जहां ब्रिक्स में चीन को सहयोग का भरोसा दिया वहीं चीनी राष्ट्रपति ने भारत को आर्थिक और सामाजिक तरक्की के लिये शुभकामनाएं दी। वहीं, विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस मुलाकात के दौरान मोदी और शी ने व्यापक मुद्दों पर चर्चा की।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के रुख की सराहना की, चीनी राष्ट्रपति ने सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में भारत की कामयाबी भी कामना की। चीन इस बार ब्रिक्स का अध्यक्ष है, पीएम मोदी ने अपने शुरुआती भाषण में भरोसा दिया कि शी जिनपिंग ब्रिक्स की भलाई के लिये जो कदम उठायेंगे भारत उनका साथ देगा। पीएम मोदी ने आगामी ब्रिक्स सम्मेलन के लिए जिनपिंग को शुभकामनाएं दी और हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया। बाद में दोनों नेताओं ने आपस में कुछ गुफ्तगू किया और एक-दूसरे से हाथ मिलाया।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में देश में टैक्स सुधार के लिए उठाए गए कदम का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पिछले 70 साल में देश ने सबसे बड़ा टैक्स सुधार किया है।

Latest World News