A
Hindi News विदेश यूरोप पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक के बाद स्वदेश लौटे पीएम मोदी

पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक के बाद स्वदेश लौटे पीएम मोदी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज स्वदेश रवाना हो गए। पुतिन ने प्रोटोकॉल से हटकर मोदी को विदा करने हवाई अड्डा पहुंचे।

<p>PM Modi returned home after informal meeting with...- India TV Hindi PM Modi returned home after informal meeting with Putin

सोचि: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज स्वदेश रवाना हो गए। पुतिन ने प्रोटोकॉल से हटकर मोदी को विदा करने हवाई अड्डा पहुंचे। मोदी आज सुबह यहां पहुंचे थे और पुतिन के साथ उनकी पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई और दोनों ने कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की जिसमें रक्षा सहयोग के साथ ही साझा हित वाले वैश्विक मुद्दे शामिल हैं। (उत्तर कोरिया के साथ बैठक से पहले व्हाइट हाउस ने जारी किया संस्मरण सिक्का, किम को बताया ‘ सर्वोच्च नेता ’ )

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया , ‘‘ अलविदा मेरे दोस्त। हमारी दोस्ती को विशेष महत्व देते हुए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने छोटे लेकिन सफल रूस दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निजी तौर पर हवाई अड्डे पर विदाई दी। ’’ स्वदेश रवानगी से पहले दोनों नेताओं ने विशेष बच्चों के लिए बने एक इन्क्यूबेटर का दौरा किया।

मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच सामरिक भागीदारी ‘‘ विशिष्ट सामरिक भागीदारी ’’ तक पहुंच गई है जो ‘‘ बहुत बड़ी उपलब्धि ’’ है। अनौपचारिक वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति ने बोचारेव क्रीक से ओलम्पिक पार्क तक नाव पर सैर भी की।

Latest World News