A
Hindi News विदेश यूरोप जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश लौट रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश लौट रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

फ्रांस के बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को भारत के लिए रवाना हो गए। बिआरित्ज में पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : TWITTER जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भारत लौट रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

बिआरित्ज। फ्रांस के बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को भारत के लिए रवाना हो गए। बिआरित्ज में पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और जलवायु परिवर्तन और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बात की।

हालांकि भारत जी -7 ग्रुपिंग का सदस्य नहीं है, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी को रविवार और सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था। शिखर सम्मेलन के मौके पर, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प से मुलाकात की और साफ-साफ शब्दों में कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे पक्ष की मध्यस्थता के लिए किसी भी गुंजाइश को अस्वीकार कर दिया। उन्होंने  कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय रूप से सभी मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं और हल कर सकते हैं और हम किसी तीसरे देश को परेशान नहीं करना चाहते हैं। "

रविवार को हुई बोरिस जॉनसन से मुलाकात

उन्होंने रविवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ "सार्थक" बैठक की और उन्होंने व्यापार, निवेश, रक्षा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ भी चर्चा की।

Latest World News