A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटिश आम चुनावों में नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक ने दर्ज की धमाकेदार जीत

ब्रिटिश आम चुनावों में नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक ने दर्ज की धमाकेदार जीत

ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने शानदार जीत दर्ज करते हुए आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है।

UK election results, UK election results Boris Johnson, Rishi Sunak Boris Johnson, Rishi Sunak- India TV Hindi Conservative Rishi Sunak has been re-elected as MP for Richmond | Facebook

लंदन: ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने शानदार जीत दर्ज करते हुए आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। वहीं, जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इन चुनावों में टेक कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार ऋषि सुनाक ने भी बड़ी जीत दर्ज की है। पिछली बोरिस जॉनसन सरकार में ऋषि सुनाक को ट्रेजरी मिनिस्ट्री में मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी गई थी।

युनाइटेड किंगडम की रिचमंड (यॉर्क्स) सीट से कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार सुनाक ने अपने करीबी प्रतिद्वंदी लेबर पार्टी के टॉम कर्कवुड को बड़े अंतर से मात दी। ऋषि सुनाक को जहां इन चुनावों में 36,693 वोट मिले, वहीं टॉम कर्कवुड को सिर्फ 9,483 मतों से संतोष करना पड़ा। आपको बता दें कि इस बार ब्रिटेन के आम चुनावों में भारतीय मूल के लोगों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया था। इन चुनावों में कई इलाकों में भारतीय मूल के लोगों ने जीत-हार के गणित को बनाने और बिगाड़ने में भी अहम भूमिका निभाई।

आपको बता दें कि इन चुनावों में जॉनसन की जीत के साथ ही ब्रेग्जिट पर अनिश्चितता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ से अलग होने की राह आसान हो जाएगी। चुनाव नतीजे दिखाते हैं कि बोरिस की अगुवाई वाली कंजर्वेटिव पार्टी ने निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 सीटों में से 326 सीटों के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। जॉनसन (55) ने कहा कि इस जीत से उन्हें ‘ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करने’ और अगले महीने तक ब्रेग्जिट करने का जनादेश मिला है।

Latest World News