A
Hindi News विदेश यूरोप रूस ने नष्ट किए अपने केमिकल हथियार, पुतिन ने बताया ऐतिहासिक क्षण

रूस ने नष्ट किए अपने केमिकल हथियार, पुतिन ने बताया ऐतिहासिक क्षण

रूस ने अपनी आखिरी रासायनिक युद्ध सामग्री को देश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में पूरी तरह से नष्ट कर दिया...

Vladimir Putin- India TV Hindi Vladimir Putin | AP Photo

मॉस्को: रूस ने अपनी आखिरी रासायनिक युद्ध सामग्री को देश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में पूरी तरह से नष्ट कर दिया। रासायनिक निरस्त्रीकरण के स्टेट कमिशन के अध्यक्ष मिखाइल बाबिच ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बताया कि रासायानिक हथियारों को नष्ट करने की प्रक्रिया को तय समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस मौके पर बताया, ‘हम कह सकते हैं कि यह यकीनन एक ऐतिहासिक क्षण है।’

मिखाइल के अनुसार, विशेषज्ञों का कहना है कि रासायनिक हथियारों का भंडार पृथ्वी पर मानव जीवन को कई बार नष्ट कर सकता है। पुतिन ने कहा, ‘आधुनिक विश्व को अधिक संतुलित और अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में यह बहुत ही बड़ा कदम है।’ पुतिन ने याद करते हुए कहा कि रासायनिक हथियार समझौते (CWC) पर हस्ताक्षर करने वाला रूस पहला देश था। उन्होंने कहा कि रूस ने अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों को पूरा किया है। रूस ने सितंबर महीने के अंत तक रासायनिक हथियारों का जखीरा पूरी तरह से खत्म करने की बात कही थी।

उन्होंने सीरिया में रासायनिक हथियारों की समस्या को सुलझाने में रूस की अहम भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि वैश्विक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों और आत्मविश्वास को मजबूत करने के कदमों पर अर्थपूर्ण संवाद के लिए रूस हमेशा तैयार है। अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के तहत रासायनिक हथियारों को 31 दिसंबर 2018 तक पूरी तरह तबाह करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन समय से पहले ही इस काम को पूरा कर लिया गया। मिखाइल के मुताबिक, मार्च 2017 में पूरी दुनिया में 70,500 टन रासायनिक हथियार थे जिनमें रूस के पास 40,000 टन और अमेरिका के पास 27,000 टन हथियार थे।

Latest World News