A
Hindi News विदेश यूरोप कल लॉन्च होगी रूस की कोरोना वैक्‍सीन, फिलीपींस के राष्ट्रपति लेंगे सबसे पहला टीका!

कल लॉन्च होगी रूस की कोरोना वैक्‍सीन, फिलीपींस के राष्ट्रपति लेंगे सबसे पहला टीका!

रूस में कल दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन लॉन्च होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए 12 अगस्त की तारीख तय की है।

कल लॉन्च होगी रूस की कोरोना वैक्‍सीन, फिलीपींस के राष्ट्रपति लेंगे सबसे पहला टीका!- India TV Hindi Image Source : AP कल लॉन्च होगी रूस की कोरोना वैक्‍सीन, फिलीपींस के राष्ट्रपति लेंगे सबसे पहला टीका!

मास्को (रूस): रूस में कल दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन लॉन्‍च होगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इसके लिए 12 अगस्‍त की तारीख तय की है। सबकुछ ठीक रहने और वैक्‍सीन को रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने पर यह दुनिया की पहली प्रमाणिक कोरोना वैक्‍सीन होगी। क्योंकि, अभी तक कोई भी देश वैक्‍सीन बनाने में सफल नहीं हो पाया है। हालांकि, कई देश कोरोना वैक्सीन ट्रायल के तीसरे चरण में हैं।

रूस में यह वैक्सीन सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स को और फिर बुजुर्गों को दी जाएगी। वहीं, इसके अलावा रूस ने कई दूसरे देशों की भी वैक्‍सीन देने की बात कही है। ऐसे देशों में फिलीपींस शामिल है। रूस ने फिलीपींस को कोरोना वैक्‍सीन देने का ऑफर दे रखा है। ऐसे में फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने यह ऑफर स्‍वीकार करते हुए सबसे पहले खुद को टीका लगवाने की इच्छा जाहिर की है। 

रूस के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करने के लिए उन्होंने ऐसी इच्छा जाहिर की । ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, दुतेर्ते ने सोमवार को कहा, "जब वैक्‍सीन आएगी तो मैं खुद को खुलेआम इंजेक्‍श्‍न लगवाना चाहता हूं। मुझपर सबसे पहले परीक्षण कीजिएगा, मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है।" दुतेर्ते ने कहा कि मनीला (फिलीपींस की राजधानी) इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल में रूस की मदद कर सकती है।

बता दें कि मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एडेनोवायरस को आधार बनाकर वैक्‍सीन तैयार की है। रिसर्च और मैनुफैक्‍चरिंग में शामिल कई लोग इस वैक्सीन की डोज ले चुके हैं।  कुछ लोगों को इस वैक्‍सीन की डोज से बुखार भी आ सकता है, ऐसे स्थिति में पैरासिटामॉल के इस्‍तेमाल की सलाह दी गई है। रिसर्चर्स का दावा है कि वैक्‍सीन में जो पार्टिकल्‍स यूज हुए हैं, वे खुद को रेप्लिकेट (कॉपी) नहीं कर सकते।

Latest World News