A
Hindi News विदेश यूरोप गूगल ने मनाया Sir William Henry Perkin का जन्मदिन, जाने कैसे एक कारपेंटर ने की सिंथेटिक डाई की खोज

गूगल ने मनाया Sir William Henry Perkin का जन्मदिन, जाने कैसे एक कारपेंटर ने की सिंथेटिक डाई की खोज

गूगल ने आज सर विलियम हेनरी पर्किन को उनके जन्मदिन पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। पर्किन का जन्म 12 मार्च 1838 को इंग्लैंड में हआ था। सर हेनरी के पिता का नाम जॉर्ज पर्किन था।

Sir William Henry Perkin Google Doodle- India TV Hindi Sir William Henry Perkin Google Doodle

गूगल ने आज सर विलियम हेनरी पर्किन को उनके जन्मदिन पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। पर्किन का जन्म 12 मार्च 1838 को इंग्लैंड में हआ था। सर हेनरी के पिता का नाम जॉर्ज पर्किन था। वह अपने 7 बहन भाईयों में सबसे छोटे थे। वह एक अच्छे कारपेन्टर थे। पर्किन सबसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने सिंथेटिक डाई की खोज की थी। (सिंगापुर में राहुल गांधी ने कहा- हमें अपने पिता की मौत का अंदेशा हो गया था )

उन्होंने पहली सिंथेटिक डाई मौविइन की खोज की थी। गूगल ने अपने पोस्ट में लिखा, 18 साल के पर्किन असफल प्रयोग के बाद बीकर में पड़े गहरे रंग के पदार्थ को साफ कर रहे थे तभी उन्होंने ध्यान दिया कि, जब उस रंग को एल्कोहल के साथ मिक्स किया गया तो पदार्थ ने बैंगनी रंग का निशान छोड़ दिया।

इस खोज के बाद उन्होंने इसका पेटेंट करवा लिया। और एक बड़े स्तर पर डाई का व्यापारिक उत्पादन शुरू कर दिया। इसका नाम मौविइन रखा गया था। पर्किन को खोज के 50 साल पूरे होने पर साल 1906 में नाइट की उपाधि से नवाजा गया था  इसके एक साल बाद ही सन 1907 में निमोनिया और अपेंडिक्स फट जाने से उनकी मृत्यु हो गई।

Latest World News