A
Hindi News विदेश यूरोप इटली: खुदाई में मिले दो कंकाल, 2 हजार साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट में हुई थी मौत

इटली: खुदाई में मिले दो कंकाल, 2 हजार साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट में हुई थी मौत

पोम्पेई आर्कियोलॉजिकल पार्क के डॉयरेक्टर मास्सिमो ओसाना ने बताया कि हो सकता है ये दोनों लोग ज्वालामुखी फटने के बाद शरण लेने के लिए सुरक्षित जगह की तलाश कर रहे हों।

skeleton found in italy both died in volcanic eruption two years ago । इटली: खुदाई में मिले दो कंकाल- India TV Hindi Image Source : TWITTER/JAMAICAGLEANER इटली: खुदाई में मिले दो कंकाल, 2 हजार साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट में हुई थी मौत

रोम. इटली के Archaeologists ने करीब दो हजार साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट में मारे गए दो शवों के बारे में खुलासा किया है। यहां 2 हजार साल पहले हुए ज्वालामुखी विस्फोट में प्रचीन शहर पोम्पेई नष्ट हो गया था। अधिकारियों ने बताया कि दो व्यक्तियों के अवशेष मिले हैं,जो एक दूसरे के बेहद नजदीक पड़े थे।

माना जा रहा है कि ये अवशेष एक अमीर आदमी और उसके पुरुष दास के हैं, जो ज्वालामुखी विस्फोट से बचने की कोशिश कर रहे थे। पोम्पेई आर्कियोलॉजिकल पार्क के डॉयरेक्टर मास्सिमो ओसाना ने बताया कि हो सकता है ये दोनों लोग ज्वालामुखी फटने के बाद शरण लेने के लिए सुरक्षित जगह की तलाश कर रहे हों।

दरअसल ये दोनों कंकाल पुराने रोमन शहर के बाहरी इलाके में खुदाई के वक्त एक खंडर में मिले। बताया जा रहा इसी जगह पर साल 2017 में खुदाई के दौरान घोड़े के अवशेष मिले थे। अधिकारियों ने अंदाजा लगाते हुए बताया कि इन कंकालों में से एक व्यक्ति की उम्र 18 से 25 के बीच जबकि दूसरे की 30 से 40 के बीच रही होगी।

Latest World News