A
Hindi News विदेश यूरोप स्विट्जरलैंड में अगले साल 1 जुलाई से विवाह कर सकेंगे समलैंगिक जोड़े

स्विट्जरलैंड में अगले साल 1 जुलाई से विवाह कर सकेंगे समलैंगिक जोड़े

अगले साल 1 जनवरी से स्विट्जरलैंड उन समलैंगिक दंपती के विवाह को मान्यता देगा जिन्होंने किन्ही अन्य देशों में विवाह किया और उनके संबंध को अब ‘सामान्य नागरिक साझेदारी’ नहीं माना जाएगा।

<p>स्विट्जरलैंड में...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE स्विट्जरलैंड में अगले साल 1 जुलाई से विवाह कर सकेंगे समलैंगिक जोड़े

Highlights

  • 1 जुलाई से स्विट्जरलैंड में ‘सामान्य नागरिक साझेदारी’ संभव नहीं होगी।
  • सामान्य नागरिक साझेदारी को 2007 में अधिकृत किया गया था।
  • स्विट्जरलैंड में समलैंगिक जोड़ों को अभी विवाह के बंधन में बंधने का अधिकार नहीं है।

जिनेवा: स्विट्जरलैंड की संघीय परिषद ने बुधवार को घोषणा की कि अगले वर्ष 1 जुलाई से समलैंगिक जोड़े विवाह कर सकेंगे। परिषद ने आधिकारिक तौर पर कहा कि अगले वर्ष एक जनवरी से स्विट्जरलैंड उन समलैंगिक दंपती के विवाह को मान्यता देगा जिन्होंने किन्ही अन्य देशों में विवाह किया और उनके संबंध को अब ‘सामान्य नागरिक साझेदारी’ नहीं माना जाएगा।

उसने कहा कि एक जुलाई से स्विट्जरलैंड में ‘सामान्य नागरिक साझेदारी’ संभव नहीं होगी। जो जोड़े पहले से नागरिक साझेदारी के तहत साथ रह रहे हैं उन्हें इसी रूप में रहने की इजाजत होगी तथा विवाह करना जरूरी नहीं होगा। यहां पर सामान्य नागरिक साझेदारी को 2007 में अधिकृत किया गया था।

स्विट्जरलैंड पश्चिम यूरोप के उन चुनिंदा देशों में से एक है जहां समलैंगिक जोड़ों को अभी विवाह के बंधन में बंधने का अधिकार नहीं है। यहां पर समलैंगिक विवाह के संबंध में जनमत संग्रह कराया गया था जिसे 26 सितंबर को बहुमत के साथ मंजूरी मिली थी।

Latest World News