A
Hindi News विदेश यूरोप तुर्की ने रूसी प्लेन के पायलट को दी चेतावनी का ऑडियो जारी किया

तुर्की ने रूसी प्लेन के पायलट को दी चेतावनी का ऑडियो जारी किया

इस्तांबुल: तुर्की की सेना ने रूसी विमान को सीरिया की सीमा के पास मार गिराने से पहले उसे दी गयी चेतावनियों का ऑडियो आज जारी किया। रिकॉर्डिंग्स में से एक में कहा जा रहा है,

रूसी प्लेन के पायलट को...- India TV Hindi रूसी प्लेन के पायलट को मिली चेतावनी का ऑडियो जारी किया

इस्तांबुल: तुर्की की सेना ने रूसी विमान को सीरिया की सीमा के पास मार गिराने से पहले उसे दी गयी चेतावनियों का ऑडियो आज जारी किया। रिकॉर्डिंग्स में से एक में कहा जा रहा है, यह तुर्की यह तुर्की वायुसेना बोल रही है। आप तुर्की हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले हैं। दक्षिण की ओर अपने बढ़ने की दिशा तुरंत बदलें।

रूस ने सीरियाई सीमा पर अपने एक लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने के बाद बुधवार को तुर्की पर योजनाबद्ध तरीके से उकसाने का आरोप लगाया, क्योंकि बचाए गए पायलट ने दावा किया है कि उन्हें कोई चेतावनी नहीं दी गई। इस घटना के बाद कूटनीतिक उथल-पुथल बढ़ने के बाद अंकारा ने तनाव को कम करने का प्रयास किया है और उसके नाटो सहयोगियों ने संयम बरतने की अपील की है। मास्को ने कहा कि रूस और सीरिया के विशेष बलों ने विमान मार गिराए जाने से पहले उसमें से कूदे दो में एक पायलट को जीवित बचाया है।

हालांकि उन्होंने पुष्टि की है कि दूसरे पायलट और उन्हें बचाने के लिए भेजे गए एक सैनिक की मौत हो गई है। अपने पहले साक्षात्कार में बचाए गए पायलट कोंस्टैनटिन मुराखतिन ने रूसी सरकारी मीडिया को बताया कि तुर्की लड़ाकू विमान द्वारा उसके विमान को मार गिराए जाने से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई थी।

सीरिया में मास्को के सैन्य ठिकाने पर कैमरे की ओर पीठ किए गए, मुराखतिन ने कहा कि कोई चेतावनी नहीं थी, ना ही रेडियो के जरिए और नाही दृश्य रूप में। कोई संपर्क नहीं हुआ था। तुर्की जोर दे रहा है कि उसने पांच मिनट के भीतर 10 बार चेतावनी दी, और उसकी इस कहानी का नाटो सहयोगी अमेरिका भी समर्थन कर रहा है। इसी सिलसिले में तुर्की ने यह ऑडियो जारी किया है। लड़ाकू विमान को गिराए जाने से सीरियाई युद्ध में दोनों प्रतिद्वंदी बड़े देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गये हैं और इस बात की आशंका पैदा हो गयी कि इससे एक व्यापक भू्-राजनीतिक संघर्ष बढ़ सकता है।

Latest World News