A
Hindi News विदेश यूरोप एलर्जी की शिकायत वाले लोग फाइजर के कोविड-19 टीके की खुराक नहीं लें: ब्रिटिश हेल्थ रेगुलेटरी

एलर्जी की शिकायत वाले लोग फाइजर के कोविड-19 टीके की खुराक नहीं लें: ब्रिटिश हेल्थ रेगुलेटरी

ब्रिटेन में फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन लगने से दो लोगों की तबीयत खराब हो गई है। जिसके बाद आनन-फानन में नेशनल हेल्थ सर्विस को चेतावनी जारी करनी पड़ी है। ब्रिटिश हेल्थ रेगुलेटरी ने बुधवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दवाओं, खाद्य पदार्थों या टीके से एलर्जी होने की शिकायत वाले लोग फाइजर/बायोनटेक के कोविड-19 टीके की खुराक नहीं लें।

UK issues allergy warning over Pfizer-BioNTech vaccine- India TV Hindi Image Source : AP ब्रिटेन में फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन लगने से दो लोगों की तबीयत खराब हो गई है।

लंदन: ब्रिटेन में फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन लगने से दो लोगों की तबीयत खराब हो गई है। जिसके बाद आनन-फानन में नेशनल हेल्थ सर्विस को चेतावनी जारी करनी पड़ी है। ब्रिटिश हेल्थ रेगुलेटरी ने बुधवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दवाओं, खाद्य पदार्थों या टीके से एलर्जी होने की शिकायत वाले लोग फाइजर/बायोनटेक के कोविड-19 टीके की खुराक नहीं लें। इससे एक दिन पहले ही कुछ लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीके की पहली खुराक दी गई थी। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के दो कर्मचारियों ने टीका लगने के कुछ ही देर बाद 'एनाफाईलैक्टॉयड रिऐक्शन (तीव्रग्राहिता प्रतिक्रिया)' की शिकायत की, जिसके बाद यह चेतावनी जारी की गई है। हालांकि, अब वे दोनों इस एलर्जी से तेजी से उबर रहे हैं। एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि उसने टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल अपने सभी न्यासों को इस बारे में सूचित किया है और बुधवार से, टीका लगवाने वाले सभी मरीजों से पूछा जाएगा कि क्या उन्हें पूर्व में किसी तरह की एलर्जी प्रतिक्रिया की शिकायत तो नहीं रही? 

इंग्लैंड में एनएचएस के चिकित्सा निदेशक प्रोफेसर स्टीफन पोविश ने कहा, ''जैसा की किसी भी नए टीके के लिए आम बात है, एमएचआरए ने बतौर सावधानी यह सुझाव दिया है कि पूर्व में एलर्जी प्रतिक्रिया की शिकायत से पीड़ित लोग इस टीके को नहीं लगवाएं।'' तीव्रग्राहिता प्रतिक्रिया के चलते त्वचा पर ददोरे, मतली, उल्टी, सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं।

बता दें कि दो लोगों को फाइजर की वैक्सीन से एलर्जी होने के बावजूद ब्रिटिश सरकार प्रतिदिन 5000 से 7000 लोगों को टीका लगा रही है। फाइजर कोरोना वैक्सीन की 8 लाख से ज्यादा डोज को पूरे ब्रिटेन के अस्पतालों में पहुंचा दिया गया है। फाइजर के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमें कोविड-19 BNT162b2 टीका के कारण दो लोगों में एलर्जी होने की रिपोर्ट मिली है। इस मामले को लेकर फाइजर और बायोएनटेक जांच में एमएचआरए का साथ दे रहे हैं।

Latest World News