A
Hindi News विदेश यूरोप व्लादिमिर पुतिन ने सीरिया से रूसी सैनिकों की वापसी का आदेश दिया

व्लादिमिर पुतिन ने सीरिया से रूसी सैनिकों की वापसी का आदेश दिया

सीरिया के दौरे पर अचानक पहुंचे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश से आंशिक रूप से रूसी सैनिकों की वापसी की सोमवार को घोषणा कर दी...

Vladimir Putin | AP Photo- India TV Hindi Vladimir Putin | AP Photo

मॉस्को: सीरिया के दौरे पर अचानक पहुंचे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश से आंशिक रूप से रूसी सैनिकों की वापसी की सोमवार को घोषणा कर दी। रूस ने सबसे पहले 2015 में जंग में दखल देते हुए अपने सहयोगी दमिश्क के समर्थन में इस्लामिक स्टेट ग्रुप और अन्य जिहादियों के साथ ही सरकारी बलों के साथ लड़ रहे विद्रोहियों पर हवाई हमले किए। रक्षा मंत्री सर्गेई सोयगू के साथ पुतिन ने कहा कि रूसी और सीरियाई सेना ने महज दो सालों में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी समूहों में से एक को नष्ट कर दिया। 

सीरिया के हेमिमीम एयर बेस का दौरा करने आए पुतिन ने टेलीविजन पर संबोधित करते हुए कहा, ‘मैंने रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ को रूसी सैनिकों के समूह की उनके स्थायी बेस से वापसी शुरू करने का आदेश दिया है।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने फैसला किया है कि रूसी सैनिकों की टुकड़ी का महत्वपूर्ण हिस्सा सीरिया से वापसी करे।’ पुतिन का सीरिया के लिए पहला दौरा है। यह ऐसे मौके पर हो रहा है जब रूसी वायुसेना के संरक्षण में राष्ट्रपति बशर असद की सरकार ने सीरिया के ज्यादातर इलाकों पर फिर से नियंत्रण कर लिया है।

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने पुतिन का स्वागत किया । चेहरे पर मुस्कान के साथ पुतिन और असद ने हाथ मिलाते हुए तस्वीरें खिंचवायी। पुतिन ने मिस्र जाते समय लताकिया प्रांत में बेस का दौरा किया । यह इलाका सरकार का मजबूत गढ़ है।

Latest World News