A
Hindi News विदेश यूरोप विश्व भर के नेताओं ने जलवायु पर शुरू सम्मेलन में की शिरकत

विश्व भर के नेताओं ने जलवायु पर शुरू सम्मेलन में की शिरकत

पेरिस: ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन सीमित करने के लिए किसी ऐतिहासिक समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से यहां संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन शुरू हुआ जहां आयोजक फ्रांस ने उम्मीद जताई कि जलवायु परिवर्तन

150 नेताओं ने जलवायु...- India TV Hindi 150 नेताओं ने जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में की शिरकत

पेरिस: ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन सीमित करने के लिए किसी ऐतिहासिक समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से यहां संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन शुरू हुआ जहां आयोजक फ्रांस ने उम्मीद जताई कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विश्व के शक्तिशाली देश किसी सहमति पर पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित दुनिया भर के करीब 150 नेता बहुप्रतीक्षित शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आए हुए हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद आज सुबह सम्मेलन स्थल पर पहुंचे और नेताओं का स्वागत किया। बैठक में केवल एक दिन रूकने वाले प्रधानमंत्री मोदी और अन्य नेता कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं।

पुलिस ने ली बोरगेट में सम्मेलन केंद्र, सड़कों को बंद कर दिया है और नेताओं के दौरे को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सम्मेलन स्थल की सुरक्षा में करीब 2800 पुलिस और सैनिक लगे हुए हैं और नगर में छह हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात हैं।

मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, चीन के शी जिनपिंग और रूस के ब्लादिमीर पुतिन 21वें कन्फेरेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी 21) के उद्घाटन समारोह में शिरकत कर रहे हैं। इसका उद्देश्य पहले वास्तविक वैश्विक जलवायु समझौते पर पहुंचना है। सम्मेलन की शुरूआत में नेताओं ने पेरिस हमले के शिकार लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखा।

Latest World News