A
Hindi News विदेश यूरोप सूर्य के खत्म होने तक दुनिया में रहेगा यह 8 पैरों वाला अनोखा जीव

सूर्य के खत्म होने तक दुनिया में रहेगा यह 8 पैरों वाला अनोखा जीव

दुनिया में कई ऐसे जीव हैं, जो अपनी खासियतों से इंसानों को चौंकाते रहे हैं। ऐसा ही एक जीव है टार्डिग्रेड या जल रीछ। इस जीव को मॉस पिगलेट्स के नाम से जाना जाता है।

Photo: Bob Goldstein and Vicky Madden/Wikimedia Commons- India TV Hindi Photo: Bob Goldstein and Vicky Madden/Wikimedia Commons

लंदन: दुनिया में कई ऐसे जीव हैं, जो अपनी खासियतों से इंसानों को चौंकाते रहे हैं। ऐसा ही एक जीव है टार्डिग्रेड या जल रीछ। इस जीव को मॉस पिगलेट्स के नाम से जाना जाता है। जल रीछ एक ऐसा जीव है, जो सूर्य के खत्म होने तक धरती पर रहेगा। यह दावा ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह जीव दुनिया का सबसे अविनाशी प्राणी है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह जीव अभी तक सबसे ज्यादा जीवट माने जाने वाले जीव कॉकरोच के मुकाबले कहीं ज्यादा परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में सक्षम है। ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि इंसानों की तुलना में जल रीछ कम-से-कम 10 अरब साल अधिक अस्तित्व में रहेगा। साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित इस रिपोर्ट में अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि सूर्य के खत्म होने तक पृथ्वी पर जल रीछ का जीवन बना रहेगा।

बिना भोजन-पानी के 30 साल जिंदा रह सकता है जल रीछ
इसमें यह भी कहा गया है कि एक बार जल रीछ का जीवन शुरू होने के बाद उसे नष्ट करना कठिन होता है। यह अन्य ग्रहों पर जीवन की संभावना को जगा देता है। यह जीव बिना भोजन-पानी के 30 वर्ष तक जीवित रह सकता है और 150 डिग्री सेल्सियस में भी रह सकता है। यह गहरे समुद्र में भी रह सकता है और अंतरिक्ष के निर्वात तक भी। जल में रहने वाला यह जीव 60 वर्ष तक जीवित रह सकता है। यह बढ़कर अधिकतम 0.5 मिलीमीटर लंबा हो सकता है।

Latest World News