A
Hindi News विदेश यूरोप करोड़ों में नीलाम होगा दुनिया का यह सबसे पुराना वेस्पा स्कूटर!

करोड़ों में नीलाम होगा दुनिया का यह सबसे पुराना वेस्पा स्कूटर!

दुनिया के सबसे पुराने वेस्पा स्कूटर की नीलामी की जा रही है। हाथ से बनाए गए इस स्कूटर को 1953 में बनी आड्री हेपबर्न की फिल्म रोमन हॉलीडे में दिखाया गया था। इस स्कूटर के 3,00,000 यूरो (लगभग 2 करोड़ 11 लाख रुपये) में नीलाम होने की संभावना है।

Photo Courtesy Catawiki.com- India TV Hindi Photo Courtesy Catawiki.com

लंदन: दुनिया के सबसे पुराने वेस्पा स्कूटर की नीलामी की जा रही है। हाथ से बनाए गए इस स्कूटर को 1953 में बनी आड्री हेपबर्न की फिल्म रोमन हॉलीडे में दिखाया गया था। इस स्कूटर के 3,00,000 यूरो (लगभग 2 करोड़ 11 लाख रुपये) में नीलाम होने की संभावना है। स्कूटर का चेसिस नंबर 1003 है। यह इटली की वाहन विनिर्माता कंपनी पिआजियो द्वारा निर्मित तीसरा वेस्पा स्कूटर है। यह पिआजिओ की जीरो सीरीज का स्कूटर है जिसमें 60 प्रोटोटाइप हैं। इसी प्रकार के बने 2 प्रोटोटाइप स्कूटर अब अस्तित्व में नहीं हैं। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन नीलामी करने वाली कंपनी कैटाविकि में वेस्पा स्कूटरों के विशेषग्य डेविड मेरली ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि कोई निजी संग्रहकर्ता इस स्कूटर को खरीद लेगा अथवा कोई संग्रहालय भी इसे खरीद सकता है, जो इसे भविष्य की पीढ़ियों के लिए इटली की ऐतिहासिक वस्तु के तौर पर प्रदर्शित करेगा। स्कूटर को 1946 में हाथ से बनाया गया था और अभी भी चालू हालत में है। उम्मीद है कि इसकी नीलामी करीब 2,50,000 से 3,00,000 यूरो में हो जाएगी।’ 

Photo Courtesy Catawiki.com

सबसे पुराना वेस्पा स्कूटर। (Photo Courtesy Catawiki.com)

दूसरे विश्वयुद्ध से पहले पिआजियो मुख्य तौर पर लड़ाकू विमान बनाता था, लेकिन युद्ध की समाप्ति के बाद कंपनी को हथियार बनाने की इजाजत नहीं दी गई। इसके बाद पिआजियो के मैनेजमेंट ने अपना प्रॉडक्शन चालू रखा और स्कूटरों का निर्माण शुरू कर दिया। साल 1946 के बाद से पिआजियो, वेस्पा स्कूटर बनाने वाली कंपनी के तौर पर जाना-पहचाना नाम बन गया। साल 1953 में आड्री हेपबर्न की फिल्म रोमन हॉलीडे प्रदर्शित हुई। 

Roman Holiday Movie Grab

'रोमन हॉलिडे'​ फिल्म का एक दृश्य

इस फिल्म में स्कूटर को अहम रूप से दिखाया गया, जिसके बाद यह स्कूटर लोकप्रियता के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। जैसा कि कुछ कारों के मामले में होता है, वेस्पा स्कूटर भी समय के साथ अधिक मूल्यवान होता गया। मेरली ने बताया, ‘बहुत अधिक लोगों की पसंद होने के कारण वेस्पा स्कूटर का मौद्रिक मूल्य भी बरकरार रहा। नीलामी 28 मार्च तक जारी रहेगी।’

Latest World News