A
Hindi News विदेश यूरोप Sultan of Brunei: महारानी के निधन के बाद अब इस देश के सम्राट दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले जीवित शासक

Sultan of Brunei: महारानी के निधन के बाद अब इस देश के सम्राट दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले जीवित शासक

Sultan of Brunei: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद अब ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया दुनिया के सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट बन गए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि 1967 में गद्दी संभालने वाले हसनल बोलकिया ने 54 साल और 339 दिनों (शुक्रवार तक) तक शासन किया है।

Sultan of Brunei- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Sultan of Brunei

Highlights

  • महारानी ने सर्वाधिक 70 वर्ष तक किया ब्रिटेन पर राज
  • ब्रुनेई के सुलतान हसनन बोलकिया 54 वर्ष से अधिक कर चुके हैं शासन
  • ब्रुनेई में शरीयत दंड लगाने के पक्ष में रहे सुलतान

Sultan of Brunei: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद अब ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया दुनिया के सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट बन गए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि 1967 में गद्दी संभालने वाले हसनल बोलकिया ने 54 साल और 339 दिनों (शुक्रवार तक) तक शासन किया है। वही डेनमार्क के मार्ग्रेथ द्वितीय अब दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी मृत्यु से पहले एलिजाबेथ दुनिया में सबसे लंबी समय तक सेवा करने वाली सम्राट थीं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में अपने राज्याभिषेक की 70वीं वर्षगांठ मनाई थी। लेकिन जब महारानी - जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 1952 में महज 25 साल की उम्र में गद्दी पर बैठी थीं - ने यह सुनिश्चित किया है कि उन्होंने ब्रिटेन में राजनीति से दूरी बनाए रखी, इसके विपरीत हसनल बोलकिया के अपने गृह देश में सत्ता का आनंद लिया।

ब्रुनेई के प्रधानमंत्री भी रहे हैं सुल्तान
ब्रुनेई के सुल्तान और पूर्ण सम्राट होने के अलावा, 76 वर्षीय हसनल बोलकिया इब्नी उमर अली सैफुद्दीन तृतीय भी ब्रुनेई के प्रधानमंत्री रहे हैं, क्योंकि देश ने 1984 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। उनका शासनकाल भी विवादों में रहा है। डेली मेल ने बताया कि उन्हें अपने देश के मानवाधिकार रिकॉर्ड की आलोचना का सामना करना पड़ा है, और व्यापारिक सौदों पर सवाल उठाए गए हैं। ब्रिटेन के राष्ट्राध्यक्ष के विपरीत, हसनल बोलकिया को ब्रुनेई में पूर्ण शक्ति प्राप्त है। देश के 1959 के संविधान के तहत, प्रमुख के पास पूर्ण कार्यकारी अधिकार हैं - जिसमें आपातकालीन शक्तियां भी शामिल हैं।

इस्लामिक शरीयत के पक्ष में रहे
डेली मेल ने बताया कि 2006 में, उन्हें कानून के तहत खुद को अचूक बनाने के लिए देश के संविधान में संशोधन करने की सूचना मिली थी। प्रधानमंत्री के रूप में वह सरकार के प्रमुख भी हैं - और वर्तमान में रक्षा मंत्री, विदेश मामलों के मंत्री और वित्त मंत्री के पदों पर हैं। वह देश के पुलिस बल को भी नियंत्रित करते हैं। 
इन सबसे ऊपर, वह धर्म के प्रमुख भी हैं, और इस्लाम देश का आधिकारिक धर्म है। 2014 में, उन्होंने इस्लामिक शरीयत दंड को अपनाने की वकालत की थी, जिसमें कुछ अपराधों के लिए पत्थरों से मौत, अंगों को काटना और कोड़े मारना शामिल है। डेली मेल ने बताया कि इस तरह के अपराधों में गर्भपात, व्यभिचार और समलैंगिक यौन कृत्य शामिल हैं।

Latest World News