A
Hindi News विदेश यूरोप अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी, कहा-'आगे से कभी नहीं होना चाहिए जासूसी बैलून जैसी घटना'

अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी, कहा-'आगे से कभी नहीं होना चाहिए जासूसी बैलून जैसी घटना'

अमेरिका ने एक बार फिर चीन को स्पष्ट चेतावनी दे डाली है कि आगे से जासूसी बैलून जैसी घटना फिर कभी नहीं होना चाहिए। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन के समकक्ष के साथ बैठक में उन्हें स्पष्ट नसीहत दी।

अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी, कहा-'आगे से कभी नहीं होना चाहिए जासूसी बैलून जैसी घटना'- India TV Hindi Image Source : ANI अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी, कहा-'आगे से कभी नहीं होना चाहिए जासूसी बैलून जैसी घटना'

America Vs China: चीन के जासूसी बैलून को मार अमेरिका द्वारा मार गिराने के बाद से ही दोनों देशों में विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका ने एक बार फिर चीन को स्पष्ट चेतावनी दे डाली है कि आगे से जासूसी बैलून जैसी घटना फिर कभी नहीं होना चाहिए। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन के समकक्ष के साथ बैठक में उन्हें स्पष्ट नसीहत दी।

कथित चीनी जासूसी गुब्बारे को लेकर दोनों देशों के बीच हुए तल्ख संबंधों के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ बैठक की। इस दौरान ब्लिंकन ने अमेरिकी संप्रभुता के 'अस्वीकार्य' उल्लंघन का मुद्दा उठाया। 

अमेरिका अपनी संप्रभुता से कोई समझौता नहीं करेगा

अमेरिकी और चीनी दोनों शीर्ष राजनयिकों के बीच शनिवार को बैठक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के इतर हुई। इसके बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, 'अमेरिकी क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र में ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे द्वारा अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून के अस्वीकार्य उल्लंघन पर सीधे बात की गई, साथ ही US की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि यह गैर जिम्मेदाराना हरकत फिर कभी नहीं होनी चाहिए।'

बैठक के दौरान, ब्लिंकन ने स्पष्ट किया कि अमेरिका संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन के लिए खड़ा नहीं होगा और चीनी उच्च ऊंचाई निगरानी गुब्बारा कार्यक्रम- जिसने पांच महाद्वीपों में 40 से अधिक देशों के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की है, उसका पर्दाफाश किया गया है।

रूस यूक्रेन जंग का मुद्दा भी उठा

ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी उठाया। यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध पर, ब्लिंकन ने कहा कि जंग तुरंत रुकना चाहिए। इसके परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। इसके अलावा एंटनी ब्लिंकन ने उत्तर कोरिया द्वारा किए गए आईसीबीएम परीक्षण की निंदा की। 

Also Read: 

कंगाल पाकिस्तान की फिर उड़ी खिल्ली: तुर्की ने बाढ़ में जो मदद भेजी थी, पाक ने उसे ही वापस भेज दिया

7 साल पहले लड़की का पीछा कर की थी छेड़छाड़, सेशन कोर्ट ने माना  पॉक्सो एक्ट का दोषी

Latest World News