A
Hindi News विदेश यूरोप पुतिन और किम जोंग की मुलाकात का जवाब होगी जो बाइडेन-जेलेंस्की की बैठक, अब कैपिटल हिल पहुंचेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति

पुतिन और किम जोंग की मुलाकात का जवाब होगी जो बाइडेन-जेलेंस्की की बैठक, अब कैपिटल हिल पहुंचेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति

पुतिन और किम जोंग की मुलाकात का जवाब देने के लिए अमेरिका में अब जो बाइडेन और जेलेंस्की की मुलाकात भी जल्द होने जा रही है। इसका मतलब साफ है कि रूस को अमेरिकी और यूक्रेन उसी के लहजे में जवाब देना चाहता है।

पहले फ्रेम में रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन व दूसरे फ्रेम में अमेरिकी र- India TV Hindi Image Source : AP पहले फ्रेम में रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन व दूसरे फ्रेम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की जल्द ही एक दूसरे से रूस-यूक्रेन युद्ध के मुद्दे को लेकर बड़ी बैठक करने वाले हैं। यह बैठक रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हाल में हुई बैठक का जवाब मानी जा रही है। किम जोंग उन ने अभी हाल ही में रूस की यात्रा की थी। इस दौरान कथित तौर पर पुतिन और किम के बीच हथियारों की बड़ी डील हुई है। हालांकि अमेरिका ने रूस और उत्तर कोरिया को  हथियारों की डील करने पर चेतावनी भी दी थी। मगर दोनों ही देश नहीं माने। इसके बाद अब अमेरिका और यूक्रेन में हथियारों की आपूर्ति को लेकर बड़ी बैठक होने वाली है। इसका सर्वाधिक फायदा यूक्रेन को ही मिलने की उम्मीद है। क्योंकि इसको हथियारों की बहुत जरूरत है।

कहा जा रहा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए अमेरिका आएंगे और इस दौरान उनके अगले सप्ताह अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल हिल) आने की भी संभावना है। जेलेंस्की की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका की संसद में रूस के हमले से जूझ रहे यूक्रेन को 21 अरब डॉलर की सैन्य और मानवीय सहायता देने पर बहस चल रही है। यात्रा की जानकारी सांसदों के दो सहयोगियों ने अपनी पहचान उजागर न करने की शर्त पर दी।

अभी हाल ही में अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन यूक्रेन पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता देने का ऐलान किया था। इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने औपचारिकताएं पूरी कराने को अमेरिका जा रहे हैं। ताकि इन योजानाओं को अमली जामा पहनाने में आसानी हो सके। अब अमेरिका और यूक्रेन में हथियारों की डील को लेकर यूएसए प्रेसिडेंट जो बाइडेन व जेलेंस्की के बीच नए दौर की वार्ता होगी। अब तक युद्ध में रूस और यूक्रेन दोनों ही सेनाएं भारी नुकसान उठा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया से हथियार डील पर धमकी का रूस ने लिया अमेरिका से बदला, दो राजनयिकों को कर दिया निष्कासित

अज्ञात उड़न तश्तरियों के मायाजाल से NASA हैरान, क्या इन्हें धरती पर भेजते हैं एलियन; वैज्ञानिकों का दिमाग भी बना घनचक्कर

Latest World News