A
Hindi News विदेश यूरोप मास्को हमले से पहले आतंकियों ने क्या किया था, बड़े दावे ने खोल दिया राज

मास्को हमले से पहले आतंकियों ने क्या किया था, बड़े दावे ने खोल दिया राज

रूस की राजधानी मास्को में हुए बड़े आतंकी हमले को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हमले से पहले आतंकियों ने तुर्की की यात्रा की थी।

मास्को में हुआ था बड़ा आतंकी हमला- India TV Hindi Image Source : PTI मास्को में हुआ था बड़ा आतंकी हमला

Russia News: रूस की राजधानी मास्को में शुक्रवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई गई थीं, इस हमले में कम से कम 143 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इसके बाद मीडिया रिपोर्ट में एक और दावा किया गया है। इस दावे के अनुसार तुर्की के सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से चौंकाने वाला दावा किया गया है।

जानकारी के अनुसार तुर्की के सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से एक चौंकाने वाला दावा किया है। बताया गया कि मॉस्को में हमला करने से पहले सभी बंदूकधारी तुर्की गए थे। तुर्की के सुरक्षा अधि​कारियों के मुताबिक बंदूकधारी अपने रूसी निवास परमिट को रिन्यू कराने उसी सप्ताह कुछ समय के लिए तुर्की गए थे। हालांकि, इन आतंकियों ने वहां कोई हंगामा नहीं किया था। हमलावरों के खिलाफ उस समय कोई गिरफ्तारी वारंट नहीं था, इसलिए उन्हें तुर्की और रूस के बीच यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।

हमलावर कई समय से रह रहे थे मास्को में

इसके अलावा, यह भी पता चला कि हमलावर कई समय से मॉस्को में रह रहे थे। दो हमलावर दो मार्च 2024 को तुर्की से रवाना होकर मॉस्को गए। बाद में पता चला कि मॉस्को में इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमला किया, जिसमें 143 से अधिक की मौत और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। 

अमेरिका ने हमले पर कही थी ये बात

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने सोमवार को एक बार फिर अपने बयान में इस्लामिक स्टेट का जिक्र करने से परहेज किया था। उन्होंने कहा कि यह पता लगाना जरूरी है कि ‘अपना अपराध करने के बाद आतंकवादियों ने यूक्रेन भागने की कोशिश क्यों की और वहां कौन उनका इंतजार कर रहा था।’ इस्लामिक स्टेट के सहयोगी द्वारा जिम्मेदारी लिए जाने के बाद अमेरिका ने आतंकी संगठन के दावे को सही करार दिया था। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस के पास मौजूद खुफिया जानकारी के मुताबिक मॉस्को हमले के पीछे ‘IS यूनिट’ जिम्मेदार है।

4 आरोपियों को अदालत में पेश किया गया

इससे पहले सोमवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने किसी को जिम्मेदार ठहराने से इनकार किया था और पत्रकारों से रूसी एजेंसियों की जांच के नतीजों का इंतजार करने का आग्रह किया था। उन्होंने उन खबरों पर भी टिप्पणी करने से इनकार किया कि अमेरिका ने 7 मार्च को मॉस्को में अधिकारियों को संभावित आतंकवादी हमले के बारे में चेतावनी दी थी। पेसकोव ने कहा कि इस तरह की खुफिया जानकारी गोपनीय होती है। रूस के कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने के मामले में पकड़े गए 4 लोगों को रविवार को मॉस्को की एक अदालत में पेश किया गया और उन पर आतंकवाद का आरोप लगाया गया।

Latest World News