A
Hindi News विदेश यूरोप Boris Johnson: बोरिस जॉनसन की कुर्सी संभालने में आया एक और नाम, नए पीएम की दौड़ में विदेश मंत्री हुईं शामिल

Boris Johnson: बोरिस जॉनसन की कुर्सी संभालने में आया एक और नाम, नए पीएम की दौड़ में विदेश मंत्री हुईं शामिल

Boris Johnson: ब्रिटेन के नए पीएम पद की दौड़ में सोमवार को देश की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भी दावेदारी पेश कर दी। उन्होंने अपने प्रचार वीडियो में कहा कि वह लोगों को वह सबकुछ हासिल करने का अवसर देना चाहती हैं, जो वे चाहते हैं।

Britain's Foreign Secretary Liz Truss(File Photo)- India TV Hindi Image Source : AP Britain's Foreign Secretary Liz Truss(File Photo)

Highlights

  • प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं
  • ट्रस के सहायक मंत्री रहे रहमान चिश्ती भी पीएम पद की दौड़ में शामिल हैं
  • गृह मंत्री प्रीति पटेल का भी नाम इस लिस्ट में हो सकता शामिल

Boris Johnson: ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और नए प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ और तेज हो गई है। इस पद की दौड़ में सोमवार को ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भी दावेदारी पेश कर दी। भारतीय मूल के ब्रिटिश तथा पूर्व मंत्री ऋषि सुनक भी पीएम की कुर्सी के लिए अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) में ट्रस के सहायक मंत्री रहे रहमान चिश्ती भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं। वह ब्रिटेन में जन्मे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के बाद इस पद की स्पर्धा में शामिल हुए पाकिस्तानी मूल के दूसरे मंत्री हैं। देश की गृह मंत्री प्रीति पटेल का नाम इस सूची में शामिल हो सकता है।

पीएम पद के लिए अब तक 11 लोग कर चुके हैं दावेदारी

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं। जिनमें भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, इराकी मूल के नादिम जहावी, नाइजीरियाई मूल की केमी बेदानोक, कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य टॉम टुगैनडैट, पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, व्यापार मंत्री पेनी मोरडॉंट और परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स भी शामिल हैं। भारतीय मूल की वरिष्ठ नेता तथा देश की गृह मंत्री प्रीति पटेल का नाम इस सूची में शामिल हो सकता है जो खुद को एक प्रतिबद्ध ब्रेग्जिट समर्थक के रूप में पेश कर सकती हैं। 

सितंबर तक नए पीएम के बनने की उम्मीद

प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होगी। पहले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद मतदान के चरणों के बाद अंतत: दो उम्मीदवारों का चयन करेंगे। इसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य अपने नेता का चुनाव करेंगे। उम्मीद है कि पार्टी के नए नेता और प्रधानमंत्री का नाम सितंबर तक सामने आएगा। इस बीच 46 वर्षीय ट्रस ने अपने प्रचार वीडियो में कहा कि वह लोगों को वह सबकुछ हासिल करने का अवसर देना चाहती हैं, जो वे चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वो यह मौका देना चाहती हैं , फिर चाहे वे किसी भी पृष्ठभूमि से आते हों। उन्होंने पहले दिन से टैक्स में कटौती का वादा किया है।

Latest World News