A
Hindi News विदेश यूरोप भारत की जी-20 अध्यक्षता पर ब्रिटेन का बड़ा बयान, ब्रिटिश मंत्री ने कही बड़ी बात

भारत की जी-20 अध्यक्षता पर ब्रिटेन का बड़ा बयान, ब्रिटिश मंत्री ने कही बड़ी बात

भारत में हो रहे जी 20 पर ब्रिटेन की ओर से बड़ा बयान आया है। ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंडहट ने कहा, ‘मेरे लिए यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह सही समय पर सही नेतृत्व है।’

 ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंडहट - India TV Hindi Image Source : FILE ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंडहट

Britain on India G 20 Summit: भारत इस साल जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। इस पर दुनियाभर के देशों की नजर है। इसी बीच जी-20 पर ब्रिटेन की ओर से बड़ा बयान आया है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने भारत में हो रहे जी-20 को लेकर बड़ी बात कही है। ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री ने कहा कि भारत का जी-20 की अध्यक्षता करना, यह सही समय पर सही नेतृत्व है। ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंडहट ने कहा कि भारत की जी-20 की अध्यक्षता ‘अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण’ रही है, क्योंकि इसने खाद्य सुरक्षा सहित विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने में प्रभावी नेतृत्व दर्शाया है। 

टुगेंडहट ने कहा, ‘मेरे लिए यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह सही समय पर सही नेतृत्व है।’ जी-20 की अध्यक्षता के तहत भारत ग्लोबल डेवलपमेंट सुनिश्चित करने, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तुरंत कार्यान्वयन और हरित विकास पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा खाद्यान्न, ईंधन और उर्वरक के क्षेत्रों सहित ‘ग्लोबल साउथ’ की चिंताओं को उजागर कर रहा है। ‘ग्लोबल साउथ’ शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर आर्थिक रूप से कम विकसित देशों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। 1960 के दशक में पनपा ‘ग्लोबल साउथ’ शब्द आमतौर पर लैटिन अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ओशिनिया के क्षेत्रों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

तीन दिन की यात्रा पर आए थे ब्रिटिश रक्षामंत्री

खासकर इसका मतलब, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के बाहर, दक्षिणी गोलार्द्ध और भूमध्यरेखीय क्षेत्र में स्थित ऐसे देशों से है जो ज्यादातर कम आय वाले हैं और राजनीतिक तौर पर भी पिछड़े हैं। ब्रिटिश सुरक्षा मंत्री पिछले सप्ताह कोलकाता में जी-20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए तीन दिन की यात्रा को लेकर भारत में थे। टुगेंडहट ने भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय संबंधों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके देश में नयी दिल्ली के लंदन का ‘अनिवार्य सहयोगी’ होने को लेकर कोई बहस नहीं है। मंत्री ने अपनी टिप्पणी में विशेष रूप से मोटे अनाज की खपत और उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए भारत की वैश्विक पहल की सराहना की और बताया कि यह खाद्य असुरक्षा की समस्या से निपटने में कैसे योगदान दे सकता है। 

वैश्विक चुनौतियों के बीच भारत का जी 20 की अध्यक्षता करना प्रशंसनीय : टुगेंडहट 

टुगेंडहट ने कहा कि भारत ऐसे समय में जी-20 का नेतृत्व कर रहा है जब दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है। उन्होंने कहा, ‘हम इस बात पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हमें साझेदार के रूप में क्या करने की जरूरत है। इसके जरिए यह सुनिश्चित करना है कि हम अपने लोगों को नेतृत्व प्रदान कर रहे हैं, साथ ही दुनियाभर में कई अन्य लोगों को भी समर्थन दे रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘जी-20 के अध्यक्ष के रूप में भारत ठीक यही कर रहा है। इसलिए मुझे कहना होगा कि वह जो कुछ भी कर रहा है, उसके लिए मैं आपकी सरकार का बहुत-बहुत आभारी हूं।’

Latest World News