A
Hindi News विदेश यूरोप इस देश के रक्षामंत्री ने 4 साल में 3 प्रधानमंत्रियों के साथ किया काम, अब अचानक इस्तीफा देकर मचा दिया कोहराम

इस देश के रक्षामंत्री ने 4 साल में 3 प्रधानमंत्रियों के साथ किया काम, अब अचानक इस्तीफा देकर मचा दिया कोहराम

ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वालेस ने अचानक अपने पद से इस्तीफा देकर बवाल मचा दिया है। हालांकि उन्होंने पीएम ऋषि सुनक की सराहना की है। कहा जा रहा है कि वालेस ब्रिटेन के डिफेंस क्षेत्र को और अधिक बजट देकर मजबूत करना चाहते थे। मगर ऐसा नहीं कर पाने से निराश थे। यूक्रेन युद्ध मामले में उन्होंने ब्रिटेन नीति की कमान संभाली।

बेन वालेस, ब्रिटेन के रक्षामंत्री- India TV Hindi Image Source : AP बेन वालेस, ब्रिटेन के रक्षामंत्री

ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वालेस ने गुरुवार को औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को अपना इस्तीफा सौंपा। अपने 4 वर्षों के कार्यकाल में बेन ने 3 प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया। इसमें पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन, लिज ट्रस और अब पीएम ऋषि सुनक का नाम शामिल है। बेन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के सबसे प्रबल समर्थकों में से एक ग्रांट शाप्स को बृहस्पतिवार को ब्रिटेन का नया रक्षा मंत्री नामित किया गया। इसके साथ ही सुनक ने अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल किया। 

बेन ने जुलाई में ही कह दिया था कि वह अपना पद छोड़ने का इरादा रखते हैं। बेन वालेस ने देश की सेवा करने वाले " सशस्त्र बलों और खुफिया सेवाओं के पुरुषों और महिलाओं के साथ सम्मान की बात की। क्योंकि यह देश की सुरक्षा के लिए बलिदान करते हैं।" बेन का इरादा डिफेंस सेक्टर के लिए और अधिक कोष जुटाकर उसे अत्यधिक सक्षम बनाना था। मगर ऐसा नहीं कर पाने के चलते उन्होंने इस्तीफा दे दिया। इस वजह से हर कोई हैरान है। बेन ने अपने इस्तीफे में लिखा है कि सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद मैंने पद छोड़ने की अनुमति मांगने का निर्णय लिया है।

सांसद के रूप में काम करते रहेंगे बेन

मैंने पहली बार 2005 में अपनी सीट जीती थी और कई वर्षों की सेवा के बाद अब मेरा मानना ​​है कि यह मेरे लिए जीवन के उन पहलुओं पर ध्यान देने का समय है जो मैं चाहता हूं। यानि अब तक जिसकी मैंने नए अवसरों की तलाश के लिए उपेक्षा की है। बेन ने पीएम सुनक और सरकार को अपने निरंतर समर्थन का आश्वासन देते हुए खुद के लिए मिले समर्थन और मित्रता के लिए आभार व्यक्त किया। बेन ने कहा कि उम्मीद है कि मैं सांसद के रूप में अपना पद बरकरार रखूंगा।

नाटो महासचिव के दौर में भी हैं बेन

ब्रिटेन के रक्षामंत्री पद से इस्तीफा देने वाले बेन वालेस को कथित तौर पर नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग का संभावित उत्तराधिकारी माना जा रहा है। बता दें कि स्टोलटेनब्रग का कार्यकाल कई बार बढ़ाया गया है, लेकिन अब अक्टूबर 2024 में वह पद छोड़ देंगे। वालेस ने पहले संकेत दिया था कि वह नाटो की कमान संभालने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, "यह एक ऐसा काम है जो मैं चाहूंगा... लेकिन इसका फैसला करना मेरा काम नहीं है। यह अन्य सभी सहयोगियों के लिए है।" जुलाई में वालेस ने जल्द ही रक्षा प्रमुख का पद छोड़ने की घोषणा की थी। अब बेन ने अपने उस ऐलान को पूरा कर दिया है।

यूक्रेन युद्ध पर ये बयान देकर पीएम ऋषि सुनक को भी कर दिया था हैरान

वालेस ने 18 महीने से चल रहे यूक्रेन में संघर्ष को संबोधित करने के ब्रिटेन के प्रयासों में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। हालांकि जुलाई में उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा से पहले यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि यूके यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराने के लिए "अमेज़ॅन" डिलीवरी सेवा की तरह काम नहीं कर सकता है। उन्होंने कीव को यह भी सुझाव दिया था कि उसको अपने समर्थकों के प्रति "आभार" व्यक्त करने पर विचार करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

BRICS सम्मेलन का गवाह बने जोहान्सबर्ग को लगी बुरी नजर, बहुमंजिला इमारत में आग से 73 लोगों की दर्दनाक मौत

अरुणाचल प्रदेश और आक्साई चिन के नक्शे को लेकर बदले चीन के सुर, भारत के विरोध पर ये कहकर किया बचाव

Latest World News