A
Hindi News विदेश यूरोप Britain News: पीएम की दौड़ में शामिल बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक ने की मीटिंग, सेट किया ‘सीक्रेट एजेंडा‘, जानिए पूरी डिटेल

Britain News: पीएम की दौड़ में शामिल बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक ने की मीटिंग, सेट किया ‘सीक्रेट एजेंडा‘, जानिए पूरी डिटेल

Britain News: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और पूर्व वित्तमंत्री और इस समय पीएम की रेस में अग्रणी ऋषि सुनक के बीच शनिवार रात सीक्रेट मीटिंग हुई है। इस मीटिंग को ‘सीक्रेट समिट‘ कहा जा रहा है। दोनों नेताओं ने लिज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद सीक्रेट एजेंडे पर चर्चा की, जिसकी घोषणा नहीं की।

Rishi Sunak and Boris Johnson- India TV Hindi Image Source : FILE Rishi Sunak and Boris Johnson

Highlights

  • इस बातचीत को मीडिया ने करार दिया ‘सीक्रेट समिट‘
  • सुनक पीएम की दौड़ में सबसे आगे
  • जॉनसन का विरोध भी कम नहीं

Britain News: ब्रिटेन के लिज ट्रस के पीएम पद से हटने के बाद पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन और वित्तमंत्री ऋषि सुनक पीएम पद की दौड़ में अव्वल हैं। शनिवार देर रात दोनों नेताओं ने वन टू वन बातचीत की। इन दोनों की जोड़ी कभी ब्रिटेन की हुकूमत चलाती थी। फिलहाल ये दोनों पीएम पद की रेस में बने हुए हैं और अपनी ओर से सत्ता में आने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। 

पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन पद छोड़ने के कुछ ही हफ्तों बाद राजनीतिक वापसी करने के उद्देश्य से कैरेबिया से छुट्टी मनाकर वापस लौटे थे। इसके बाद वे इस मसले पर चर्चा करने के लिए पूर्व वित्त मंत्री सुनक से मिले। हालांकि दोनों ने जिस भी ‘सीक्रेट एजेंडे‘ पर बातचीत की उसके बारे में कुछ घोषणा नहीं की है। ऐसा दोनों ने जाहिर तौर पर नहीं कहा है कि वे निवर्तमान पीएम लिज ट्रस की जगह लेने के लिए होड़ में हैं।

इस बातचीत को मीडिया ने करार दिया ‘सीक्रेट समिट‘ 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुनक के जुलाई में इस्तीफा देने के बाद बोरिस और सुनक दोनों के संबंधों में कड़वाहट आ गई थी। उसके बाद यह उनकी पहली निजी बातचीत मानी जा रही है। मीडिया ने इसे ‘सीक्रेट समिट‘ करार दिया है। 

सुनक पीएम की दौड़ में सबसे आगे

यह बातचीत इसलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि सुनक पीएम पद की दौड़ में अगले नेता के रूप में कंजर्वेटिव सांसद नामांकन की गिनती में आगे चल रहे हैं। उनके पास 128 टोरी सांसदों का सार्वजनिक समर्थन है। जबकि जॉनसन के पास 53 और कैबिनेट सदस्य पेनी मोर्डंट के पास 23 सांसदों का समर्थन है। हालांकि बोरिस जॉनसन पहले एक बार पीएम रह चुके हैं। ऐसे में नए समीकरण बनते हैं तो वे एक बार फिर सत्ता में वापसी करें, तो आश्चर्य नहीं होगा।

जॉनसन का विरोध भी कम नहीं

बहरहाल बोरिस जॉनसन की फिर से पीएम बनने की इच्छा का साफ तौर से विपक्षी राजनेताओं के साथ ही उनकी अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के नेता भी विरोध कर रहे हैं। कई टोरी नेता चाहते हैं कि सरकार और पार्टी की स्थिरता और एकता के लिए जॉनसन को पीएम पद की रेस से अलग रहना चाहिए। बहरहाल जॉनसन को अभी भी कई हैवीवेट टोरी नेताओं का समर्थन हासिल है, जिसमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल भी शामिल हैं। 

महंगाई के चलते दे दिया था ट्रस ने इस्तीफा

दरअसल, ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने 45 दिनों के उतार चढ़ाव वाले कर्यकाल के बाद हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह कहते हुए पद छोड़ा था कि वह कर.कटौती संबंधी आर्थिक योजनाओं को पूरा नहीं कर सकीं। कंजरवेटिव पार्टी ट्रस का स्थान लेने के लिए एक चुनाव कराने जा रही है। इससे एक सप्ताह के भीतर नया नेता चुना जाएगाए जो देश का नया प्रधानमंत्री बनेगा। जॉनसन के साथ ब्रिटेन के पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक और हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता पेनी मोर्डौंट सट्टेबाजों के पसंदीदा हैं।

Latest World News