A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन के हाथ मजबूत करेगा ब्रिटेन, जेलेंस्की से मिले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, आर्थिक मदद का किया ऐलान

यूक्रेन के हाथ मजबूत करेगा ब्रिटेन, जेलेंस्की से मिले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, आर्थिक मदद का किया ऐलान

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच यूक्रेन में मुलाकात हुई। इसी बीच रक्षा सौदे के साथ यूक्रेन को 2.5 बिलियन पाउंड देने का ब्रिटेन ने ऐलान किया है।

जेलेंस्की से मिले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक- India TV Hindi Image Source : FILE जेलेंस्की से मिले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

British PM Rishi Sunak Ukraine Visit: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस जंग में यूरोप और अमेरिका का यूक्रेन को साथ है। ब्रिटेन की बात की जाए तो ब्रिटेन और यूक्रेन के बीच दशकों पुराने राजनयिक रिश्ते हैं। रूस से जंग के बीच यूक्रेन को ब्रिटेन से बड़ी सहायता मिलने वाली है। ब्रिटेन यूक्रेन के हाथ मजबूत करेगा। इसी उद्देश्य से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच मुलाकात हुई है। सुनक ने यह मुलाकात यूक्रेन में की। इस मुलाकात के बीच ऋषि सुनक ने यूक्रेन दौरे पर 2.5 बिलियन पाउंड के राहत और पुनर्वास पैकेज का ऐलान किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन ने भरोसा दिलाया है कि अगर रूस भविष्य में दोबारा यूक्रेन पर हमला करेगा तो ब्रिटेन 'त्वरित और निरंतर' सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। सुनक ने यूक्रेन में राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात की।

यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे सुनक

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की मुलाकात के बारे में पॉलिटिको की रिपोर्ट के मुताबिक सुनक शुक्रवार सुबह यूक्रेन दौरे पर पहुंचे। उन्होंने मानवीय सहायता और सुरक्षा की गारंटी देने के साथ-साथ 2.5 बिलियन पाउंड क सैन्य मदद का आश्वासन दिया। भारतीय करेंसी में कुल मदद 2.64 खरब रूपये से भी अधिक है। बीते लगभग दो साल से जारी युद्ध के दौरान यूक्रेन ने रूसी सेना के हमले को नाकाम करने की कसम खाई है। ब्रिटेन यूक्रेन की मदद कर रहा है। सुनक ने यूक्रेन पहुंचने के बाद कहा, वह यूक्रेन के सबसे बुरे दौर में भी साथ खड़े रहेंगे। 

विदेश मंत्री जयशंकर ने की थी यूक्रेनी समकक्ष से बातचीत

गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस में जंग के बीच पिछले दिनों भारत के विदेश मंत्री जयशंकर की भी यूक्रेन के विदेश मंत्री कुलेबा के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी। जानकारी के अनुसार विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बुधवार को अपने यूक्रेन के समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर “उपयोगी” बातचीत की और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया एप ‘एक्स’ पर कहा था, “यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ आज एक उपयोगी बातचीत। आने वाले वर्ष में हमारे द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया।” 

गौरतलब है कि 24 फरवरी 2022 से यूक्रन और रूस के बीच जंग जारी है। शुरुआती महीनों में रूस ने यूक्रेन के शहरों को नेस्तनाबूद कर दिया। लेकिन बाद में पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को दी गई आर्थिक और हथियारों की मदद के बल पर यूक्रेन ने रूस पर पलटवार करना शुरू कर दिया। जंग में 'शह और मात' का यह खेल अभी तक जारी है।

Latest World News