A
Hindi News विदेश यूरोप महारानी एलिजाबेथ II की इच्छा, प्रिंस चार्ल्स के महाराज बनने पर कैमिला बनें 'क्वीन'

महारानी एलिजाबेथ II की इच्छा, प्रिंस चार्ल्स के महाराज बनने पर कैमिला बनें 'क्वीन'

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय रविवार को ‘प्लेटिनम जुबली’ मनाने वाली पहली ब्रिटिश सम्राज्ञी बन गईं, जो यूनाइटेड किंगडम, क्षेत्र और राष्ट्रमंडल के लोगों की सेवा के 70 साल पूरे होने का प्रतीक है। इसके उपलक्ष्य में पूरे वर्ष कार्यक्रम का आयोजन होगा।

Queen Elizabeth and Camilla - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Queen Elizabeth and Camilla

Highlights

  • क्वीन एलिजाबेथ II रविवार को ‘प्लेटिनम जुबली’ मनाने वाली पहली ब्रिटिश सम्राज्ञी बन गईं
  • प्रिंस चार्ल्स के महाराज बनने पर ‘डचेज ऑफ कॉर्नवाल’ कैमिला होंगी महारानी- क्वीन एलिजाबेथ II

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की इच्छा है कि राजकुमार चार्ल्स के महाराज बनने पर उनकी पत्नी कैमिला को ‘क्वीन कंसोर्ट’ के रूप में जाना जाए। महारानी का यह महत्वपूर्ण हस्तक्षेप राजशाही के भविष्य को आकार देगा और शाही परिवार में ‘डचेस ऑफ कॉर्नवाल’ का स्थान सुनिश्चित करेगा। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा है कि प्रिंस चार्ल्स के महाराज बनने पर ‘डचेज ऑफ कॉर्नवाल’ कैमिला (74) महारानी होंगी।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (95) ने शनिवार को राष्ट्र के नाम अपने ‘प्लेटिनम जुबली’ संदेश में कैमिला का समर्थन किया और शाही घराने के भविष्य को आकार दिया। महारानी ने अपनी ‘‘इच्छा’’ जताते हुए कहा कि प्रिंस चार्ल्स के महाराज बनने पर कैमिला को ‘क्वीन कंसोर्ट’ के रूप में जाना जाए। ताजपोशी के 70 साल पूरे होने पर एलिजाबेथ द्वितीय ने अपनी बहू कैमिला को लेकर अपनी आशाओं को व्यक्त किया। ‘क्वीन कंसोर्ट’ संबोधन महाराज की पत्नी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

95 वर्षीय महारानी ने लिखित संदेश में कहा, ‘‘मैं आपके समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद व्यक्त करना चाहती हूं। आपने मेरे प्रति जो निष्ठा और स्नेह दिखाया है, उसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगी। समय आने पर जब मेरा बेटा चार्ल्स महाराज बनेगा, तो मुझे उम्मीद है कि आप उसे और उसकी पत्नी कैमिला को वही समर्थन देंगे, जो आपने मुझे दिया है और मेरी इच्छा है कि जब वह समय आएगा, तो कैमिला को ‘क्वीन कंसोर्ट’ के रूप में जाना जाए।’’

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय रविवार को ‘प्लेटिनम जुबली’ मनाने वाली पहली ब्रिटिश सम्राज्ञी बन गईं, जो यूनाइटेड किंगडम, क्षेत्र और राष्ट्रमंडल के लोगों की सेवा के 70 साल पूरे होने का प्रतीक है। इसके उपलक्ष्य में पूरे वर्ष कार्यक्रम का आयोजन होगा। बृहस्पतिवार दो जून से रविवार पांच जून तक चार दिवसीय यूके बैंक सप्ताहांत अवकाश में इसका समापन होगा। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्लेरेंस हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेज ऑफ कॉर्नवाल इस संदेश से ‘‘बेहद आह्लादित और सम्मानित’’ महसूस कर रहे हैं।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest World News