A
Hindi News विदेश यूरोप नॉर्वे तक पहुंचा कनाडा की आग का धुआं, पूरा यूरोप आ सकता है जद में

नॉर्वे तक पहुंचा कनाडा की आग का धुआं, पूरा यूरोप आ सकता है जद में

जंगल की आग ने अब तक कनाडा में करीब 45 हजार वर्ग किमी जमीन को नष्ट कर दिया है। आग का यह धुआं उत्तरी यूरोपीयी देश नॉर्वे तक पहुंच गया है।

नॉर्वे तक पहुंचा कनाडा की आग का धुआं, पूरे यूरोप आ सकता है जद में- India TV Hindi Image Source : PTI नॉर्वे तक पहुंचा कनाडा की आग का धुआं, पूरे यूरोप आ सकता है जद में

Canada Wirldfire: कनाडा के जंगलों की आग 1 हजार किलोमीटर दूर न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन जैसे शहरों के साथ ही अमेरिका के कई शहरों को प्रदूषित कर गई। इसके बाद भी जंगलों की आग का धुआं नहीं रुका। कनाडा के जंगलों की आग का यह धुआं उत्तरी यूरोपीयी देश नॉर्वे तक पहुंच गया है। जंगल की आग ने अब तक कनाडा में करीब 45 हजार वर्ग किमी जमीन को नष्ट कर दिया है।

आग ने कनाडा के साथ ही अमेरिका के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले रखा है। सीएनएन ने नॉर्वे में जलवायु और पर्यावरण अनुसंधान संस्थान (एनआईएलयू) के वैज्ञानिकों के हवाले से शुक्रवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों में कनाडा से ग्रीनलैंड, आइसलैंड में धुएं का गुबार फैल गया और नॉर्वे में अपना रास्ता बना लिया। 

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले दिनों में धुआं पूरे यूरोप में फैलने की उम्मीद है। हालांकि, जंगल की आग के धुएं के लिए लंबी दूरी की यात्रा करना असामान्य नहीं है। वैज्ञानिक ने बताया कि कनाडा में जंगल की आग से निकलने वाले धुएं को उच्च ऊंचाई पर इंजेक्ट किया जाता है, इस प्रकार यह वातावरण में लंबे समय तक रहता है।

2020 में, आर्कटिक सर्कल के अंदर गहराई में स्थित एक नॉर्वेजियन द्वीपसमूह स्वालबार्ड में कैलिफोर्निया के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग जंगल की आग के धुएं का पता चला था। इस बीच, कनाडा के अधिकारियों ने शुक्रवार को 10 नए स्थानों पर आग की सूचना दी, इससे कुल संख्या 2,405 हो गई। शुक्रवार को 234 में से 89 स्थानों पर आग पर काबू पाया गया।

Latest World News