A
Hindi News विदेश यूरोप Drought in England: इंग्लैंड के कई हिस्सों में सूखाग्रस्त, पानी के लिए अंग्रेज कर रहे हैं त्राहिमाम

Drought in England: इंग्लैंड के कई हिस्सों में सूखाग्रस्त, पानी के लिए अंग्रेज कर रहे हैं त्राहिमाम

Drought in England: इंग्लैंड के एक बड़े हिस्से में सुखे की स्थिति बन गई है। सरकार ने स्थिति को देखते हुए शुक्रवार एक बैठक की। इस बैठक के दौरान बताया कि पश्चिमी, दक्षिणी, मध्य और पूर्वी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में सुखाड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

Drought in England- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Drought in England

Highlights

  • यूरोप संघ के 47 प्रतिशत हिस्सों में सूखे की चेतावनी जारी कर दी गई है
  • फ्रांस के जंगलों में आग ने तबाही मचा रखी है
  • ब्रिटेन इस समय कई मोर्चों पर संघर्ष कर रहा है

Drought in England: इंग्लैंड के एक बड़े हिस्से में सुखे की स्थिति बन गई है। सरकार ने स्थिति को देखते हुए शुक्रवार एक बैठक की। इस बैठक के दौरान बताया कि पश्चिमी, दक्षिणी, मध्य और पूर्वी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में सुखाड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1935 के बाद सबसे अधिक गर्मी जुलाई में दर्ज की गई थी। अगस्त में सबसे अधिक गर्म हवाएं चल रही है। इस दौरान पानी की आपूर्ति करने में समस्या पैदा हो रही है। इंग्लैंड के साथ यूरोप संघ के 47 प्रतिशत हिस्सों में सूखे की चेतावनी जारी कर दी गई है। वही 17 प्रतिशत इलाकों में स्थिति नाजूक बनी है। एक मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस के जंगलों में आग ने तबाही मचा रखी है। इस समय पूरा यूरोप गर्मी की तीसरी लहर का सामना कर रहा है। 

प्रधानमंत्री के दावेदार ऋषि सुनक ने बताया स्थिति है गंभीर 
ऋषि सुनक ने शुक्रवार को टाइम्स रेडियो को बताया, "यह सूखा बहुत गंभीर है।" "और यह वास्तव में इस बात पर प्रकाश डालता है कि हमें क्या करने की आवश्यकता है, जो सुनिश्चित करता है कि हमारी जल कंपनियां लीक को ठीक करने में अपने सभी दायित्वों को पूरा कर रही हैं। "रॉयल मौसम विज्ञान सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लिज़ बेंटले ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि "अगर हम लीकेज को सही कर लेत हैं तो हम पानी के किल्लत से बच सकते हैं। वही लंदन के मेयर सादिक खान ने भी लंदनवासियों और जल कंपनियों से पानी बचाने के लिए आग्रह किया है। खान ने कहा कि "जब मैं पानी कंपनियों से लीक को रोकने के लिए तेजी से कार्य करने का आग्रह कर रहा हूं, जिससे हर दिन लाखों गैलन पानी बर्बाद हो रहा है। लंदनवासी भी घर पर जितना संभव हो सके कम प्रयोग करें। "हमें इस कीमती प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण में मदद करने के लिए सभी को एक साथ आने की जरूरत है।"

किसान को सबसे अधिक परेशानी 
इससे पहले शुक्रवार की सुबह यॉर्कशायर वाटर सर्विसेज लिमिटेड होज़पाइप प्रतिबंध की घोषणा करने वाली चौथी जल कंपनी बन गई। इसने कहा कि उपाय, जो लोगों को अपने बगीचों या कारों को धोने से रोकता है। यॉर्कशायर वाटर 5.4 मिलियन लोगों और 140,000 व्यवसायों की सेवा करता है। इसकी वेवसाइट के मुताबिक, उच्च तापमान और घटती जल आपूर्ति ब्रिटेन के कृषि उद्योग को भी प्रभावित कर रही है। कुछ नदियों का स्तर अब तक के सबसे निचले स्तर पर भी दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय किसान संघ के उपाध्यक्ष टॉम ब्रैडशॉ ने कहा, "जमीन पर स्थिति सभी कृषि क्षेत्रों में बेहद चुनौतीपूर्ण बनी हुई है।" "कई किसानों घास न उगने के कारण पशुओं को सर्दियों के चारा खिला रहे हैं।

बारिश होने की संभावनाएं
यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने स्वास्थ्य-स्वास्थ्य अलर्ट को 16 अगस्त तक बढ़ा दिया है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले सप्ताह में सोमवार को मौसम में बदलाव हो सकता है, बारिश हो सकती है। अध्यक्ष हार्वे ब्रैडशॉ ने कहा कि "वर्तमान उच्च तापमान का हम अनुभव कर रहे हैं, जिससे वन्यजीवों और हमारे जल पर्यावरण पर गसरा असर हुआ है" ब्रिटेन इस समय कई मोर्चों पर संघर्ष कर रहा है। ऊर्जा की बढ़ती कीमतें, जिसका भुगतान लाखों परिवार नहीं कर सकते है। एक सिकुड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती मुद्रास्फीति एक गंभीर संकट आम लोगों के  लिए पैदा कर रही है।

Latest World News