A
Hindi News विदेश यूरोप Europe Burning: यूरोप में भीषण गर्मी के कारण हजार से अधिक लोगों की मौत, जमने वाले देश गर्मी से हुए परेशान

Europe Burning: यूरोप में भीषण गर्मी के कारण हजार से अधिक लोगों की मौत, जमने वाले देश गर्मी से हुए परेशान

Europe Burning: अब स्थिति ग्लोबल वार्मिंग के वजह से पूरी तरह से बदल गई है। फ्रांस और यूके में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है तो वहीं स्पेन में 40 डिग्री पारा पार कर गया है।

Europe Burning News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Europe Burning

Highlights

  • यूरोप के कई देशों के जंगलों में आग लगा हुआ है
  • गर्मी के कारण हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो गई है
  • आग बुझाने के दौरान एक पायलट की मौत हो गई थी

Europe Burning: देश की राजधानी दिल्ली में कल देर शाम बारिश होने की वजह से मौसम में तब्दीली हो गई यानी मौसम कूल कूल हो गया। चिलचिलाती धूप और गर्मी से परेशान दिल्लीवासियों को राहत मिला है। दिल्ली जैसा प्रदेश जहां पर गर्मी भी अधिक पड़ती है और ठंड भी। अब दुनिया में ऐसे कई देश है जहां पर तापमान माइनस में जाता है यानी बर्फ जम जाता है लेकिन उन देशों का हाल गर्मी से खराब हो गया है हम बात कर रहे हैं यूरोपीय देशों की। अब स्थिति ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पूरी तरह से बदल गई है। फ्रांस और यूके में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है तो वहीं स्पेन में 40 डिग्री पारा पार कर गया है। ग्लोबल वार्मिंग के साथ-साथ फ्रांस, ग्रीस और पुर्तगाल के जंगलों में आग लग गया है। हजारों की संख्या में लोग सुरक्षित जगह पर ठिकाना ढूंढ रहे हैं। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक, लंदन में इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने वाली है। साथ ही साथ पेरिस के कई अन्य राज्यों में भी गर्मी ने जीना बेहाल कर दिया है। हाल ही में एक एफिल टावर के समीप का वीडियो मीडिया पर खूब वायरल हो रहा था जिसमें देखा गया कि लोग गर्मी से परेशान होकर एफिल टावर के नजदीक एक पुल में अपना समय काट रहे हैं। वीडियो में हैरान कर देने वाली थी यूजर्स कई तरह के टिप्पणियां कर रहे थे उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि ये हाल पेरिस का है।।वहीं एक बड़ी आबादी का हिस्सा समुंद्र के किनारों पर देखा जा रहा है। अधिकांश दिन के समय में लोग अपना समय पूल में या तो समुंद्र में बिता रहे हैं।

जंगलों में आग लगी तो बढ़ गई गर्मी 

यूरोप के कई देशों के जंगलों में आग लगा हुआ है। आग की चपेट शहर तक पहुंच गई है। फ्रांस के दक्षिण-पश्चिम  हिस्सों में आग लगने के कारण पर्यटन का बड़ा भूभाग बर्बाद हो गया है। इन जगहों पर आग लगने से जमीन खराब हो गए। अब आसपास के शहरों में भी आग पहुंच रही हैं। 2 दिन पहले कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लग गई थी आग बुझाने के दौरान एक पायलट की मौत भी हो गई थी। इन जगहों पर गर्मी अपने चरम पर है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि कुछ हिस्सों में हीट वेव चल सकती है यानी गर्म हवाएं  बहेंगी। वैज्ञानिकों का मानना है कि आग लगने से धरती का तापमान और बढ़ेगा। वहीं ग्लेशियर तेजी से पिघल रहा है। इसका खतरा उन देशों के लिए जो संमुद्र के किनारे पर बसे हैं। 

गर्मी के वजह से हुई मौत 

भारत में आपने ऐसा नहीं सुना होगा कि अत्यधिक गर्मी पड़ने के कारण हजारों लोगों की मौत हो गई लेकिन ऐसा सुनने को भारत में नहीं बल्कि पुर्तगाल और स्पेन में सुनने को मिल रहा है। जहां पर गर्मी के कारण हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो गई है। इन दोनों देशों में भयानक गर्मी पड़ रही है इसके पीछे आग लगने का कारण ही है। कई लोग आग की चपेट में भी आ गए हैं। स्थानीय प्रशासन जल्द से जल्द लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही है। 

Latest World News