A
Hindi News विदेश यूरोप Russia News: रूस के स्कूल में गोलीबारी, 6 लोगों की मौत, 20 घायल, इलाके की घेराबंदी

Russia News: रूस के स्कूल में गोलीबारी, 6 लोगों की मौत, 20 घायल, इलाके की घेराबंदी

Firing in Russia- India TV Hindi Image Source : FILE Firing in Russia

Highlights

  • स्कूल को खाली कराया गया, इलाके की घेराबंदी
  • ‘बंदूक हिंसा रोधी कानून‘ का डर नहीं

Russia News: मध्य रूस स्थित एक स्कूल में सोमवार सुबह एक बंदूकधारी ने हमला कर दिया। जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए। उदमुर्तिया क्षेत्र के गवर्नर अलेक्जेंद्र ब्रोचालोव ने एक वीडियो जारी करके बताया कि अज्ञात हमलावर क्षेत्र की राजधानी इझेवस्क स्थित एक स्कूल में घुसा। उसने एक सुरक्षाकर्मी और वहां मौजूद कुछ बच्चों की हत्या कर दी। ब्रेचालोव ने कहा, ‘पीड़ितों में बच्चे शामिल हैं। लोग घायल भी हुए हैं।‘ जिस स्कूल में हमला हुआ है, उसमें पहली से 11वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाया जाता है। गर्वनर और स्थानीय पुलिस के अनुसार, बंदूकधारी ने स्वयं को भी गोली मार ली। 

स्कूल को खाली कराया गया, इलाके की घेराबंदी

अधिकारी ने बताया कि स्कूल को खाली करा लिया गया गया है और इलाके की चारों ओर से घेराबंदी कर दी गई है। इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि हमलावर कौन था और उसका मकसद क्या था। इझेवस्क में 6,40,000 लोग रहते हैं। यह मॉस्को के करीब 960 किलोमीटर पूर्व में, मध्य रूस के उराल पर्वतीय क्षेत्र के पश्चिम में स्थित है।

दुनिया के ताकतवर देश रूस के साथ ही ताकतवर देश अमेरिका में भी स्कूल और सार्वजनिक स्थानों पर गोलीबारी की कई घटनाएं हो चुकी हैं।  अमेरिका में तो खुद राष्ट्रपति जो बाइडन गोलीबारी की घटनाओं पर चिंता जता चुके हैं। 

‘बंदूक हिंसा रोधी कानून‘ का डर नहीं

बता दें कि हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बंदूक हिंसा रोधी बिल को मंजूरी दी थी। इस विधेयक को डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों राजनीतिक दलों का समर्थन मिला। टेक्सास के एक स्कूल में एक बंदूकधारी शख्स ने अंधाधुंद फायरिंग में 19 छात्रों और दो शिक्षकों को बेरहमी से मार दिया था। इस घटना के बाद से ही देश में हथियार खरीदने संबंधी एक कड़े कानून के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा रहा था। लेकिन इस कानून के आ जाने के बाद भी अमेरिका में फायरिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। एक के बाद एक लगातार गोलीबारी की घटनाएं देखने को मिल रही हैं।  

Latest World News