A
Hindi News विदेश यूरोप पूर्व पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट सोलहवें का निधन, 95 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

पूर्व पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट सोलहवें का निधन, 95 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

पूर्व पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट सोलहवें का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने साल 2013 में पद छोड़ दिया था और वेटिकन में मैटर एक्लेसिया मठ में वह रहते थे। वह काफी समय से बीमार थे।

Former Pope Emeritus Benedict - India TV Hindi Image Source : ANI पूर्व पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट

वेटिकन सिटी: पूर्व पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट सोलहवें का निधन हो गया है। वह 95 साल के थे। ये जानकारी वेटिकन से सामने आई है। पूर्व पोप एमेरिटस बीमार चल रहे थे और हालही में कैथोलिक ईसाई धर्म के शीर्ष नेता पोप फ्रांसिस ने बुधवार को उनके सभी अनुयायियों से अपील की थी कि उनके लिए प्रार्थना करें, जिससे ईश्वर उन्हें जीवन के अंतिम समय में सुकून दे।

पूर्व पोप बेनेडिक्ट ने साल 2013 में पद छोड़ा था जोकि 600 सालों में पहली बार हुआ था। उनका निधन वेटिकन में मैटर एक्लेसिया मठ में हुआ। यहां वे अपने इस्तीफे के बाद से रह रहे थे और परमधर्मपीठ के प्रवक्ता थे। 

वेटिकन न्यूज ने ट्वीट किया, 'दुख के साथ, हम आपको सूचित करते हैं कि पोप एमेरिटस, बेनेडिक्ट सोलहवें का आज 9:34 बजे वेटिकन में मैटर एक्लेसिया मठ में निधन हो गया। आगे की जानकारी जल्द दी जाएगी।'

2013 में इस्तीफा देने पर कही थी ये बात

पूर्व पोप बेनेडिक्ट ने साल 2013 में जब इस्तीफा दिया था तो उन्होंने कहा था कि उनके पास कैथोलिक चर्च का नेतृत्व करने के लिए शरीर या दिमाग की ताकत नहीं है। उनके इस्तीफे ने ही फ्रांसिस के लिए नया रास्ता बनाया। 

 

Latest World News