A
Hindi News विदेश यूरोप यूनान में नौका के डूबने से कम से कम 79 लोगों की मौत

यूनान में नौका के डूबने से कम से कम 79 लोगों की मौत

यूनान के तट पर हुए नाव हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 79 हो गई है। नाव पर सवार सभी प्रवासी यूरोप जाने की कोशिश कर रहे थे।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : एएनआई प्रतीकात्मक तस्वीर

कालामाटा (यूनान): प्रवासियों को लेकर जा रही मछली पकड़ने वाली एक नौका यूनान के तट पर मंगलवार देर रात को पलटने के बाद डूब गई, जिससे कम से कम 79 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये सभी प्रवासी यूरोप जाने की कोशिश कर रहे थे। तटरक्षक बल, नौसेना और विमानों ने रात भर व्यापक स्तर पर खोज एवं बचाव अभियान चलाया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने यात्री लापता हैं। 

500  से ज्यादा लोग थे सवार

तटरक्षक बल के प्रवक्ता निकोस अलेक्सियो ने सरकारी ‘ईआरटी टीवी’ को बताया कि यात्रियों की संख्या का सटीक अनुमान लगाना असंभव है। ऐसा प्रतीत होता है कि 80-100 फुट का जहाज लोगों के अचानक एक तरफ चले जाने के बाद पलट गया और कुछ देर बाद डूब गया। कालामाटा के दक्षिणी बंदरगाह शहर के डिप्टी मेयर आयोनिस ज़ाफ़िरोपोलोस ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी से संकेत मिले हैं कि नौका में ‘‘500 से अधिक लोग’’ सवार थे। 

तटरक्षक के एक बयान के अनुसार, जब उनके जहाजों और वाणिज्यिक जहाजों ने नौका को बचाने का बार बार प्रयास किया तो उन्हें ऐसा करने से रोका गया। नौका पर सवार लोग लगातार यह कह रहे थे कि वे इटली जाना चाहते हैं।

नाव के इंजन में आई थी खराबी

तटरक्षक अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार देर रात करीब एक बजकर 40 मिनट पर नौका का इंजन खराब हो गया, जिसके बाद नौका डूबने लगी। बयान के अनुसार नौका 10 से 15 मिनट बाद डूब गई। अधिकारियों ने बताया कि नौका यूनान के दक्षिणी पेलोपोनिसे प्रायद्वीप से करीब 75 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में डूबी। उसमें सवार 104 लोगों को बचाया गया है। बचाए गए लोगो में से 25 को ‘हाइपोथर्मिया’ की शिकायत या बुखार के होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

Latest World News